Breaking News

कांग्रेस नेताओं ने ‘आजादी गौरव यात्रा’ निकाली, सोनिया ने सरकार पर निशाना साधा

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सोमवार को पार्टी मुख्यालय से ‘गांधी स्मृति’ तक ‘आजादी गौरव यात्री’ निकाली। कांग्रेस नेताओं ने 30 जनवरी मार्ग स्थित ‘गांधी स्मृति’ पहुंचकर बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की।

यह वही स्थान हैं जहां 30 जनवरी, 1948 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की गोली मारकर हत्या की गई थी। कांग्रेस नेताओं ने देश की एकता के लिए काम करने का संकल्प भी लिया। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण, सोमवार को पार्टी की वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मुख्यालय में ध्वजारोहण किया।

सोनिया ने एक बयान जारी कर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि देश ने आजादी के बाद 75 वर्षों में अनेक उपलब्धियां हासिल कीं, लेकिन आज की ‘आत्ममुग्ध सरकार’ स्वतंत्रता सेनानियों के महान बलिदानों और देश की गौरवशाली उपलब्धियों को तुच्छ साबित करने पर तुली हुई है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने बीते 75 वर्षों में अनेक उपलब्धियां हासिल कीं, लेकिन आज की आत्ममुग्ध सरकार हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के महान बलिदानों और देश की गौरवशाली उपलब्धियों को तुच्छ साबित करने पर तुली हुई है, जिसे कदापि स्वीकार नहीं किया जा सकता है।’’ राहुल गांधी ने फेसबुक पोस्ट में कहा, “स्वतंत्रता दिवस के पावन पर्व पर आज कांग्रेस पार्टी का ‘आज़ादी गौरव मार्च’। हमारे देश ने 75 साल पहले पूरी दुनिया को सत्य और अहिंसा के पथ पर चलने की ताकत दिखाई। ” उन्होंने कहा, “आज हम अपने कांग्रेस परिवार के साथ ‘आज़ादी गौरव मार्च’ निकाल कर, सभी स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद कर रहे हैं।”

कांग्रेस नेता ने कहा, “हम शपथ लेते हैं कि हम हमेशा देश और देशवासियों की सेवा करेंगे, किसी भी हाल में देश को नफरत की आंधी से, जाती-धर्म, भाषा के भेदभाव से बंटने नहीं देंगे। जय हिंद।” कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित ध्वजारोहण कार्यक्रम में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बगल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा खड़े थे। उनके अलावा प्रियंका गांधी, केसी वेणुगोपाल, जयराम रमेश मोहसिना किदवई और कई अन्य नेता भी मौजूद थे।

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘आज़ादी के 75 साल पूरे होने पर आज कांग्रेस मुख्यालय में ध्वजारोहण समारोह में शामिल हुआ, यह एक ऐतिहासिक और यादगार पल है। आज हम आज़ादी के 76वें वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं, हमें मिलकर एक नई ऊर्जा का संचार कर, देशहित के कार्यों को नई दिशा और गति देनी होगी। जय हिंद।’’ प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘बलिदानों, विचारों, भारत की विशाल प्राचीन संस्कृति, संविधान के मूल्यों, विकास की पींगें बढ़ाने के सामूहिक प्रयासों ने देश की मजबूत नींव रखी। आजाद भारत का 75 साल का सफर इस मजबूत नींव का गवाह है। स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।’’

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमें उन शहीदों को याद करना चाहिए जो देश की आजादी के लिए लड़े। हम यह निर्णय लें कि देश के लिए और देश को आगे बढ़ाने के लिए काम करेंगे।’’ प्रियंका गांधी भी पिछले दिनों कोविड से संक्रमित हो गई थीं। पार्टी के कई अन्य नेता इन दिनों कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

Loading...

Check Also

लालू राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर निर्विरोध निर्वाचित घोषित

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, नई दिल्ली। राष्ट्रीय जनता दल के सांगठनिक सत्र 2022 – 2025 के ...