Breaking News

अन्तर्राष्ट्रीय युवा सम्मेलन में 23 देशों के बाल गणितज्ञों ने लहराया गणित ज्ञान का परचम

नीरजा चौहान, लखनऊ : अन्तर्राष्ट्रीय युवा गणितज्ञ सम्मेलन ‘आई.वाई.एम.सी.-2022’ में 23 देशों के बाल गणितज्ञों ने कठिन समझे जाने वाले गणित विषय में अपने गहन अध्ययन, ज्ञान व प्रतिभा का परचम लहराकर दिखा दिया कि इन बाल गणितज्ञों में अभूतपूर्व प्रतिभा भरी पड़ी है । विदित हो कि अन्तर्राष्ट्रीय युवा गणितज्ञ सम्मेलन ‘आई.वाई.एम.सी.-2022’ का आयोजन सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के तत्वावधान में ऑनलाइन किया जा रहा है, जिसमें विश्व के 23 देशों एवं भारत के छात्र गणित के विविध अनुप्रयोगों के माध्यम से अपने मन-मस्तिष्क को प्रखर करने में संलग्न है।
छः दिवसीय ‘आई.वाई.एम.सी.-2022’ के पाँचवे दिन आज गणित की बेहद दिलचस्प प्रतियोगिता ‘मैथमेटिकल क्विन्टपल’ का आयोजन सम्पन्न हुई, जिसमें विभिन्न देशों के सीनियर वर्ग के प्रतिभागी छात्रों ने गणित के विभिन्न आयामों पर विस्तार से अपने विचार रखते हुए मानव विकास के विभिन्न पहलुओं पर गणित के महत्व को रेखांकित किया। इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्रों ने दिये गये पाँच विशिष्ट क्षेत्रों में गणित की भूमिका पर बोलते हुए अपने गणित ज्ञान, अभिव्यक्ति क्षमता, रचनात्मक सोच, तार्किक व विष्लेषणात्मक प्रतिभा का जोरदार प्रदर्शन किया। यह प्रतियोगिता दो राउण्ड में सम्पन्न हुई। प्रारम्भिक राउण्ड में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्रों को फाइनल राउण्ड में मौका मिला।यह अन्तर्राष्ट्रीय युवा गणितज्ञ सम्मेलन कल सम्पन्न हो जायेगा।

कल 15 अक्टूबर, शनिवार को प्रातः 11.30 आई.वाई.एम.सी.-2022 का ‘समापन व पुरस्कार वितरण समारोह’ ऑनलाइन आयोजित हो रहा है जिसमें देश-विदेश के विजयी प्रतिभागियों को सम्मानित किया जायेगा।

Loading...

Check Also

ब्रिगेडियर पुनेठा ने एसआरएमयू, बाराबंकी में 63 यूपी बटालियन एनसीसी के सीएटीसी शिविर का दौरा किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : एनसीसी ग्रुप के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर नीरज पुनेठा ने ...