Breaking News

UPTET 2017: ऑनलाइन आवेदन हुए शुरू, 8 सितंबर 2017 तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलटी टेस्ट (UPTET) के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू हो चुकी है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 8 सितंबर 2017 तक किया जा सकता है. इसके बाद 15 अक्टूबर 2017 को परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा में दो पेपर होंगे, जिसमें से पेपर एक कक्षा 1 से लेकर 5वीं तक के शिक्षकों के लिए और दूसरा कक्षा 6 से लेकर 8वीं तक के शिक्षकों के लिए होगा. आवेदनकर्ता अपनी योग्यता अनुसार दोनों पेपरों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आयोजित परीक्षा में वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे.

 

जरूरी तारीखें
ऑनलाइन एप्लिकेशन शुरू होने की तारीख: 25 अगस्त, 2017
एप्लीकेशन के लिए फीस जमा करना शुरू होगा: 26 अगस्त, 2017
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख: 8 सितंबर, 2017
फीस जमा कराने की आखिरी तारीख: 11 सितंबर, 2017
ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेस पूरी करने की आखिरी तारीख: 13 सितंबर, 2017
एप्लिकेशन फॉर्म में करेक्शन (सुधार) की आखिरी तारीख: 15 सितंबर, 2017 12 बजे से लेकर 19 सितंबर 2017 को शाम 6 बजे तकयोग्यता 
कक्षा 1 से लेकर 5वीं तक के शिक्षकों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता बैचलर डिग्री या फिर 12वीं पास है. कक्षा 6 से लेकर 8वीं तक के शिक्षकों के लिए योग्यता बैचलर डिग्री है. इसके अलावा कुछ अन्य शैक्षिक योग्यताओं के लिए UPTET का विस्तृत विज्ञापन देखें.

ऐसे करें UPTET 2017 के लिए आवेदन
आवेदन करने के लिए UPTET की आधिकारिक वेबसाइट website: http://upbasiceduboard.gov.in पर जाकर ऑनलाइन एप्लिकेशन भरनी होगी. इससे पहले आवेदनकर्ताओं को वेबसाइट के होमपेज पर मौजूद लिंक से खुद को रजिस्टर करना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदनकर्ताओं को एप्लिकेशन फीस जमा करवानी होगी. इसे ऑनलाइन जमा करवा सकते हैं या फिर पास के किसी एसबीआई बैंक की ब्रांच से ई-चालान लगाकर एप्लिकेशन फीस भर सकते हैं. इसके बाद जारी डीयू नंबर को आप ट्रांजेक्शन आईडी या जर्नल नंबर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. फीस जमा कराने के बाद अगले दिन पूरी एप्लिकेशन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.

Loading...

Check Also

उद्यमी अनुशासित, लगन एवं मनोबल बढ़ाते हुए कार्य करें : बृजेश यादव

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, करहल – मैनपुरी : शिक्षित बेरोजगार नवयुवक एवम नवयुतियों में उद्यशीलता ...