Breaking News

Twins BABY की केयर के लिए फॉलो करें यह टिप्स, खुद को भी दे सकेंगे टाइम

लखनऊ। हर महिला के लिए मां बनना अपने आप एक अलग ही खुशी का एहसास दिलाता हैं। जब कोई महिला मां बनती हैं ऐसे में उसका सबसे बड़ा टास्क रहता हैं कि बच्चों की केयर कैसे करें। इस बात को लेकर ही बेहत परेशान हो जाती हैं। ऐसे में अगर किसी के घर जुड़वां बच्चे हो जाएं तो खुशी तो दोगुनी हो जाती हैं मगर जिम्मेंदारी भी ड़बल हो जाती हैं। पेरेंट्स को बच्चे के खाने, पीने और सोने जैसी हर छोटी-छोटी चीज पर ध्यान देने की जरूरत होती है।

वहीं अगर बच्चे जुड़वां हैं, तो पेरेंट्स का काम भी डबल हो जाता है। वैसे तो ट्विन्स को संभालना आसान नहीं होता है, अगर कुछ खास बातों पर ध्यान रखते हुए आप आसानी से ट्विन्स की स्पेशल केयर कर सकते हैं। घर में जुड़वां बच्चे होने पर पेरेंट्स ज्यादातर समय बच्चों में ही उलझे रहते हैं। ऐसे में आप कुछ ऐसे टिप्स को फॉलो कर सकते हैं और जुड़वां बच्चे के साथ अपना भी ध्यान रख सकते हैं।

घर में जुड़वां बच्चे होने पर आप दोनों बच्चों के खाने और सोने का शेड्यूल पहले से निर्धारित कर सकते हैं। इससे आपको बच्चे के दूध पीने, सोने और जागने के समय का अंदाजा रहेगा और आप बाकी काम भी बेफ्रिक होकर कर सकेंगे। इससे और बच्चों की सेहत के साथ खुद का भी रख सकते हैं ख्याल।

बच्चों को दूध पिलाने के लिए ट्विन फीडिंग पिलो का इस्तेमाल करना आपके लिए सुविधजनक विकल्प हो सकता है। अगर आप जुड़वां बच्चों की देखभाल से पूरी तरह अंजान हैं, तो एक्सपीरियंस मदर्स से आप जुड़वां बच्चों को संभालने की सीख ले सकते हैं। बच्चों की स्पेशल केयर से जुड़े ज़रूरी टिप्स ले सकते हैं।

जुड़वां बच्चों की परवरिश करना किसी भी पेरेंट्स के लिए मुश्किल काम होता है। ऐसे में आप बच्चों को संभालने के लिए अपने परिवार से मदद मांग सकते हैं। जुड़वां बच्चों की देखभाल में कई बार माता-पिता अपने लिए वक्त निकालना भूल जाते हैं। ऐसे में कुछ समय बाद ना सिर्फ आपको थकान महसूस होने लगती है बल्कि स्ट्रेस और चिड़चिड़ापन भी आपके स्वभाव का हिस्सा बन जाता है। इसलिए बच्चों की केयर के बीच में खुद को ब्रेक देना ना भूलें।

जुड़वां बच्चों में लड़का हो या लड़की, दोनों बच्चों के लिए एक जैसे कपड़े ही खरीदें। इससे बच्चों को कपड़े पहनाते समय आपको कन्फ्यूजन नहीं होगी और आप बच्चों को बिना परेशानी के कोई भी ड्रेस आसानी से पहना सकेंगे। बच्चों के लिए जेंडर बेस्ड कपड़े लेने पर आपका काम बढ़ सकता है।

Loading...

Check Also

पिम्पल्स को एक दिन में ठीक कर सकते हैं ये पांच घरेलू उपाय, नहीं पड़ेंगे निशान

लखनऊ। पिम्पल्स की सबसे बड़ी समया यह होती है कि इसके होने के बाद चेहरे ...