Breaking News

Skillz, Tricky Test, Math Puzzle: ये गेम आपके बच्चों की दिमाग की लेंगे परीक्षा

अशाेेेक यादव, लखनऊ। रेसिंग गेम्स, शूटिंग गेम्स या बैटल रोयाल गेम्स, जब भी हम गेमिंग के बारे में सोचते हैं तो अधिकतर लोगों का ध्यान इस तरह की गेमिंग कैटेगरी की तरफ जाता है।

जाए भी क्यों ना, इस तरह के गेम्स दिखने से लेकर खेलने में काफी रोमांचक होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इस समय कई ऑनलाइन कई ऐसे मोबाइल गेम्स भी मौजूद हैं, जो आपके या आपके बच्चों के दिमाग की क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

यदि आप सोच रहे हैं कि हम आपको दिमाग का टेस्ट लेने वाले या आपका आईक्यू बढ़ाने वाले मोबाइल गेम्स की बात क्यों कर रहे हैं तो बता दें कि इस समय तेज़ी के साथ डिज़िटल हो रही दुनिया में लोगों की सोचने की या फोकस करने की क्षमता घटती जा रही है।

इसका एक बड़ा कारण इंटरनेट पर निर्भर हो चुकी हमारी रोज़मर्रा की दिनचर्या है। यदि आप या आपके बच्चें भी दिन भर मोबाइल पर लगे रहते हैं या आपको लगता है कि आपको खुद के या अपने परिवार में छोटे बच्चों को मनोरंजन के साथ-साथ दिमाग की कसरत करना भी जरूरी है।

तो आप ऐसे मोबाइल गेम्स खेल सकते हैं, जो आपके आईक्यू लेवल को बढ़ाएगा और आपकी फोकस करने की क्षमता को बढ़ाएगा। इस समय Skillz, Lumosity, Tricky Test, Logic Master, Brain Games, Math Puzzle समेत कई ऐसे मोबाइल गेम्स ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

जो आपके और आपके बच्चों के दिमाक की कसरत कराएंगे और उन्हें मनोरंजन के साथ-साथ काफी कुछ सीखने को भी मिलेगा।

यूं तो बेस्ट ब्रेन गेम्स या बेस्ट आईक्यू गेम्स की लिस्ट में कई मोबाइल गेम्स आ सकते हैं, लेकिन हम आपके लिए कुछ ऐसे ब्रेन एक्सरसाइज़ गेम्स या यूं कहें कि ऐसे आईक्यू गेम्स लेकर आएं हैं, जो बच्चों के साथ-साथ बड़े भी खेल सकते हैं।

इन गेम्स में मनोरंजन भी है और कई सारे पज़ल, पहेलियां, प्रश्न, ट्रिक्स भी शामिल हैं। आइए एक नज़र डालते हैं कुछ बेस्ट ब्रेन गेम्स, पज़ल गेम्स, आईक्यू गेम्स आदि पर।

इन गेम्स को आप Android पर Google Play Store के जरिए और डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। 

Skillz

लिस्ट में पहला गेम Skillz है। यह ब्रेन गेम आपकी याददाश्त की परीक्षा लेता है। गेम में आपके सोचने और फैसले लेने की स्पीड और सटीकता का भी टेस्ट होता है। इसमें आपको रंगों को पहचानना होता है, लेकिन तेज़ी के साथ। इसमें कई पज़ल भी होते हैं और कई सवाल ऐसे होते हैं, जो आपके दिमाग को गुमराह भी करते हैं। Skillz ऐप्पल ऐप स्टोप पर भी उपलब्ध है।
 

Logic Master

गूगल प्ले स्टोर पर लॉजिक मास्टर के दो वर्ज़न मौजूद हैं। Logic Master 1 और Logic Master 2 गेम। WeezBeez डेवलपर का यह गेम काफी मज़ेदार है। इसके ग्राफिक्स काफी सिंपल है। इसमें बस एक उंगली से ड्रैग और ड्रॉप करना होता है। डेवलपर का दावा है कि इसमें 200 से अधिक पज़ल मौजूद हैं। अपने आसान कंट्रोल और सिंपल ग्राफिक्स की वजह से आप इसे अपने छोटे बच्चों को भी खिला सकती हैं।
 

Find My Mind

हमारी लिस्ट में अगला गेम भी WeezBeez डेवलपर का ही है। जैसा कि नाम से पता चलता है, Find My Mind एक यूनिक तरह का पज़ल गेम है, जिसमें 18 पज़ल के साथ 3600 से ज्यादा लेवल हैं। इस गेम की खास बात भी इसके बेहद सिंपल दिखने वाले ग्राफिक्स और आसान कंट्रोल है, जिससे यह बच्चों के लिए समझना आसान हो जाता है। कंपनी का दावा है कि यह गेम आपके दिमाग के 9 मुख्य ऐरिया पर काम करता है, जिसमें याददाश्त, लॉजिक, फोकस, स्पीड और रिएक्ट करने की क्षमता आदि शामिल हैं।
 

Lumosity: Brain Training

दुनियाभर में 100 मिलियन यानी 10 करोड़ से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड की गई इस ऐप में साइंस पर आधारित गेम्स खिलाए जाते हैं, जो आपके याददाश्त, फोकस, समस्याओं का समाधान निकालने की क्षमता का टेस्ट लेते हैं। इसमें आप एक 10 मिनट का मुफ्त टेस्ट दे सकते हैं और अपनी उम्र के अन्य लोगों से परिणाम की तुलना कर सकते हैं।
 

Tricky Test

जैसा कि नाम से पता चलता है, ट्रिकी टेस्ट एक ऐसा गेम है, जिसमें मौजूद पज़ल आपके दिमाग को गुमराह कर आपकी परीक्षा लेंगे। यह आपके आईक्यू की जांच करता है। डेवलपर्स का कहना है कि यदि आपने इसमें शामिल 111 क्विज़ का 120 मिनट में समाधान निकाल लिया तो आप अपने आप को प्रतिभाशाली नाम सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर Tricky Test 1 और Tricky Test 2 मौजूद हैं और खेलने में  दोनों ही बड़े मज़ेदार हैं।
 

Brain games 

ब्रेन गेम्स में कई मज़ेदार पज़ल मौजूद हैं। इसमें ब्रेन टीजर्स भी शामिल है, जो आपके दिमाग को घुमा के रख देंगे। अपने कार्टून स्टाइल ग्राफिक्स के कारण यह गेम बच्चों के लिए काफी अच्छा है। इसमें बच्चों की कल्पना करने की क्षमता का पता चलता है।
 

Math Puzzle

मैथ पज़ल, यह नाम ही काफी है यह पता लगाने के लिए कि यह गेम कैमरा होगा। यदि आपको मैथ पसंद है, तो यह गेम आपको बेहद पसंद आएगा, लेकिन अच्छी बात यह है कि यदि आपको या आपके बच्चों को मैथ नहीं पसंद है, तब भी यह गेम उन्हें काफी दिलचस्प लगेगा। इसमें काफी मज़ेदार तरीके से गणित के सवाल पूछे जाते हैं। साथ ही इसमें लॉजिकल रीज़निंग भी पूछी जाती है।
 

Left vs Right

इस गेम को बच्चों के फोकस, क्विक रिस्पॉन्स, सटीकता की परीक्षा होती है। Left vs Right में कुल 50 गेम्स होते हैं, जो बच्चों के दिमाग को 6 कैटेगरी में ट्रेन करते हैं। इसमें एक कलरब्लाइंड मोड भी है, जो कलरब्लाइंड लोगों के लिए बनाया गया है। इस गेम में ऐसी पहेलियां पूछी जाती है, जिसमें आपके दिमाग को उलझाया जाता है और आपको उनका जबाव सटीकता से, लेकिन साथ ही बिना वक्त गवाए देना होता है। 

Loading...

Check Also

स्मार्टफोन और लैपटॉप की Battery लाइफ से हैं परेशान,अपनाए ये टिप्स

अशाेेेक यादव, लखनऊ। आज के समय में दुनिया इतनी आगे बढ़ चुकी है की अब ...