Breaking News

14 वां राष्ट्रपति चुनने के लिए वोटिंग शुरू, PM मोदी और अमित शाह ने डाला वोट

नई दिल्ली : देश का 14 वां राष्ट्रपति चुनने के वोटिंग शुरू हो चुकी है. पीएम मोदी और बीजेपी राष्ट्रिय अध्यक्ष अमित शाह वोटिंग कर चुके है. महामहिम के चुनाव के लिए लोकसभा और प्रदेश की विधान सभाओं में आज मतदान शुरू हो चूका है. चुनाव आयोग ने मतदान के लिए की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. संसद भवन के अलावा हर राज्य की विधानसभाओं में सुबह 10 बजे से शाम 5.00 बजे तक मतदान होगा. बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी नीत एनडीए की ओर से रामनाथ कोविंद उम्मीदवार हैं, जबकि विपक्ष की ओर से मीरा कुमार को उम्मीदवार बनाया गया है.

संसद के दोनों सदनों में जहां सांसदों के मतदान की व्यवस्था की गई, वहीं राज्य विधानसभाओं में वहां के निर्वाचित सदस्य अपना मत देंगे. जिसके लिए हरे और गुलाबी रंग के दो मतपत्र उपयोग किए जाएंगे, जहां हरे रंग का मतपत्र सांसदों के लिए होगा जबकि गुलाबी मतपत्र विधायकों के लिए होगा. इस चुनाव में सांसद और विधायक अपनी पेन के बजाय खास तौर से डिजाइन किए गए बैंगनी रंग के पेन का इस्तेमाल करेंगे. निर्वाचन आयोग के स्पष्ट निर्देश है कि अगर किसी ने दूसरे पेन से वोट डाला, तो उसे अवैध माना जाएगा.

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी दलों के मतभेद से एनडीए के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद की जीत पक्की है, क्योंकि जेडीयू ने बिहार में महागठबंधन में शामिल दलों के विपरीत कोविंद को समर्थन देने की घोषणा कर दी है. इसके अलावा मुलायम सिंह और शिवपाल यादव ने भी कोविंद को समर्थन देने की बात कही है. इससे समाजवादी पार्टी के वोट बैंक में भी सेंध लग गई है. आपको जानकारी दे दें कि राष्ट्रपति चुनाव में हर सांसद के वोट का मूल्य 708 है, जबकि विधायकों के वोटों का मूल्य उनके राज्यों की आबादी के अनुसार होता है. मिसाल के तौर पर उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में एक विधायक के वोट का मूल्य 208, जबकि अरुणाचल जैसे कम आबादी वाले छोटे राज्य के विधायक के वोट का मूल्य 8 ही है. ऐसी दशा में कोविंद को निर्वाचक मंडल के कुल 10,98,903 मतों में से 63 फीसदी से ज्यादा मत मिलने की संभावना है.खास बात यह है कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए अब तक किसी पार्टी ने व्हिप जारी नहीं किया है.

Loading...

Check Also

बांग्लादेश ने दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में भारत को 5 रन से हराया, तीन मैचों की श्रृंखला में भारत 2-0 से पीछे

ढाका : बांग्लादेश ने दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में भारत को हरा दिया है। इसके साथ ...