Breaking News

हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को लताड़ा

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि दुष्कर्म के मामले में सीबीआई की विशेष अदालत से डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दोषी ठहराए जाने के बाद भड़की हिंसा में 31 लोगों की मौत हुई है। मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, पंचकूला में 29 और सिरसा में दो लोगों की मौत हुई है। सीबीआई अदालत के फैसले के बाद हुई हिंसा में कम से कम 250 लोग घायल हुए हैं। घायलों में 60 पुलिसकर्मी भी हैं।

बयान के मुताबिक, हरियाणा में स्थिति अब भी तनावपूर्ण, पर नियंत्रण में है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हरियाणा में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए उच्चस्तरीय बैठक हो रही है। राजनाथ के आवास पर पूर्वाह्न 11 बजे बैठक शुरू हुई, जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल, गृह सचिव राजीव महर्षि, खुफिया ब्यूरो (आईबी) के प्रमुख राजवी जैन और गृह मंत्रालय के अन्य अधिकारी शामिल हैं।

3.15 PM : बसपा प्रमुख मायावती ने हरियाणा की खट्टर सरकार को बर्खास्‍त करने की मांग की है।
3.03 PM : राम रहीम को गिरफ्तार करते समय IPS अधिकारी को थप्पड़ मारने वाले बाबा के सुरक्षा गार्ड पर देशद्रोह का मुकदमा लगाया।
2.50 PM : हरियाणा के मुख्‍य सचिव दीपेंदर सिंह का कहना है कि पुलिस 28 मृतकों की पहचान करने में जुटी है।
2.40 PM : पूर्व हरियाणा सीएम भूपेन्‍द्र हुड्डा ने सरकार से इस्‍तीफे की मांग की है। उन्‍होंने कहा है कि अगर नैतिक आधार पर सरकार इस्‍तीफा नहीं देती तो केंद्र को यहां राष्‍ट्रपति शासन लगाना चाहिए।
2.30 PM : सेना डेरा के भीतर नहीं जा रही है, अभी ऐसा कोई प्‍लान नहीं है: राजपाल पुनिया, जीओसी, 33 डिविजन हिसार
2.15 PM : पंचकूला हिंसा के मद्देनजर डेरा के खिलाफ देशद्रोह के दो मुकदमे दर्ज किए गए हैं: हरियाणा के मुख्य सचिव
2.05 PM : मनोहर लाल खट्टर की अगुवाई वाली सरकार को बर्खास्त कर राज्य में तुरंत राष्ट्रपति शासन लगाया जाए: भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, पूर्व मुख्यमंत्री
1.52 PM : राम रहीम को दी गई जेड श्रेणी की सुरक्षा हटा ली गई है: हरियाणा के मुख्य सचिव
1.50 PM : हरियाणा बीजेपी प्रभारी, अनिल जैन का कहना है कि जिन लोगों की मौत हुई वे सभी डेरा समर्थक थे। 36 डेरा आश्रम सील कर दिए गए हैं और सिरसा वाले डेरे को खाली कराया जा रहा है।
1.40 PM : ‘जेल में राम रहीम को आम कैदियों की तरह रखा गया है। एसी की सुविधा देने वाली खबरें गलत हैं।’ : हरियाणा के मुख्य सचिव
1.35 PM : राजीव महर्षि ने कहा है कि डेरा मुख्‍यालय परिसर में घुसने की रिपोर्ट्स अभी तक सही नहीं हैं।
1.30 PM : गृह सचिव राजीव महर्षि ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से बैठक के बाद मीडिया से कहा कि आंतरिक सुरक्षा के कई बिंदुओं पर चर्चा हुई, साथ ही राम रहीम सिंह को दोषी करार दिए जाने के बाद भड़की हिंसा पर भी चर्चा हुई। डीजी हरियाणा ने आश्‍वासन दिया कि हालात नियंत्रण में हैं। पंजाब, राजस्‍थान और दिल्‍ली में स्थिति सामान्‍य है।
1.20 PM : पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने राज्‍य सरकार से 29 अगस्‍त को होने वाली अगली सुनवाई तक राम रहीम सिंह की पंजाब व हरियाणा में चल-अचल संपत्तियों की जानकारी मांगी है।
1.15 PM : “केंद्र की तरफ से भी लापरवाही हुई है। खुफिया रिपोर्ट कहां थी? मौतों का आंकड़ा गलत लगता है, ये ज्‍यादा होगा। निकम्‍मी सरकार को बर्खास्‍त कर देना चाहिए।” : अभिषेक मनु सिंघवी, कांग्रेस
1.10 PM : कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि पीएम ने पंचकूला हिंसा के लिए हरियाणा सीएम और यूपी रेल हादसे के लिए रेलमंत्री पर कार्रवाई क्‍यों नहीं की?
1.00 PM : ट्विटर पर हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर को हटाने के लिए ट्रेंड चल रहा है
12.50 PM : एबीपी न्‍यूज के अनुसार, हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर का इस्‍तीफा मांगा जा सकता है। इसे लेकर बीजेपी अध्यक्ष हरियाणा प्रभारी के साथ बैठक कर रहे हैं।
12.40 PM : मामले में हाईकोर्ट को कड़ी टिप्पणी करनी पड़ी। अदालत ने यहां तक कहा कि क्यों न राज्य के डीजीपी को हटा दिया जाए? राज्य में धारा 144 लागू होने के बाद इतनी संख्या में लोग कहां से पहुंच गए? देश में पहली बार ऐसा हुआ जब किसी भी अदालत के फैसला सुनाने के पहले सेना बुलाई गई हो और ड्रोन, हेलीकॉप्टर के अलावा कमांडो तैनात किए गए हों।
12.35 PM : हरियाणा के एडिशनल चीफ सेक्रेट्री (गृह) का कहना है कि राज्‍य में डेरा सच्‍चा सौदा के सभी सेंटरों की तलाशी के आदेश दिए गए हैं।
12.25 PM : बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला का बयान, ‘मुख्यमंत्री मनोहरलाल के इस्तीफे का कोई सवाल नहीं।’
12.20 PM : पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने शुक्रवार की हिंसा को लेकर खट्टर सरकार को फटकार लगाई है। अदालत ने कहा है कि ‘राजनीतिक फायदे के लिए शहर जलने दिया गया। ऐसा लगता है कि सरकार ने सरेंडर कर दिया।’
12.10 PM : हरियाणा और पंजाब जाने वाली 309 एक्सप्रेस रेलगाड़ियों को 28 अगस्त तक के लिए रद्द कर दिया गया है।
12.05 PM : सेना ने पंजाब के मंसा में फ्लैग मार्च किया।
12.00 PM : स्‍वामी रामदेव ने ट्वीट किया है, ”धर्म जीवन का श्रेष्ठ आचरण है। हिंसा, उन्माद , पागलपन, अंधश्रद्धा व पाखण्ड धर्म नहीं है।”
11.50 AM : हरियाणा डीजीपी ने कहा है कि डेरा के सिरसा हेडक्‍वार्टर में 10,000 समर्थक मौजूद हैं। उनके अनुसार, पूरे हरियाणा में शांति है। सिरसा के अलावा कहीं कोई कर्फ्यू नहीं लगा है।
11.40 AM : गृहमंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर उच्‍चस्‍तरीय बैठक शुरू। गृह सचिव, एनएसए अजीत डोभाल और आईबी चीफ मौजूद।
11.35 AM : डेरा मुख्‍यालय में सेना के साथ रैपिड एक्‍शन फोर्स और पुलिस के जवान मौजूद हैं।
11.25 AM : डेरा मुख्‍यालय के बाहर पुलिस घोषणा कर रही है कि कोई भी सामने आया तो उसे गोली मार दी जाएगी
11.20 AM : एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, “सेना अनुयायियों से स्वेच्छा से डेरा परिसर खाली करने को कहती रही। 2,000 से अधिक अनुयायी वहां से चले गए, लेकिन एक लाख लोग अब भी वहां इकट्ठा हैं।” उन्‍हें खदेड़ने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।
11.15 AM : टीवी चैनलों के अनुसार, सिरसा स्थित डेरा सच्‍चा सौदा के मुख्‍यालय में सुरक्षा बल घुस चुके हैं।
11.10 AM : उत्तर प्रदेश की सभी सीमाएं सील कर दी गई हैं। सभी कंट्रोल कक्षों को सक्रिय कर दिया गया है। अपर पुलिस महानिदेशक ने कहा कि किसी प्रकार के जमावड़े व प्रदर्शन पर रोक है। सूचना व खुफिया तंत्र के जरिए यूपी पुलिस ने पहले ही डेरा सच्चा सौदा के सर्मथक व उनके स्थानों को चिन्हित कर लिया था। एडीजी आनंद कुमार ने बताया कि पूरे उत्तर प्रदेश में बेहद सतर्कता बरती जा रही है। लेकिन पश्चिमी यूपी पर विशेष ध्यान केंद्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी यूपी में सबसे संवेदनशील बागपत है। इसके बाद सहारनपुर, शामली, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर को इस श्रेणी में रखा गया है।
11.00 AM : पंजाब और हरियाणा में मचे बवाल के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। उप्र के अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) आनंद कुमार ने बताया कि पूरे उप्र में सभी पुलिसकर्मियों के साथ खुफिया एजेंसियों को भी अलर्ट कर दिया गया है।
10.50 AM : कुरुक्षेत्र जिला प्रशासन और पुलिस ने डेरा सच्‍चा सौदा के दो आश्रम सील कर दिए हैं।
10.40 AM : अब तक हरियाणा जाने वाली 294 यात्री रेलगाड़ियों को रद्द किया गया है। रेलवे ने 58 रेलगाड़ियों के मार्ग भी परिवर्तित कर दिए हैं।
10.30 AM : उत्तरी रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, “कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए हरियाणा और पंजाब जाने वाली 309 एक्सप्रेस रेलगाड़ियों को 23 से 28 अगस्ते तक के लिए रद्द कर दिया गया है।”
10.20 AM : हरियाणा में भड़की हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आज कहा कि स्थिति ‘‘तनावपूर्ण, लेकिन नियंत्रण में है’’।
10.10 AM : हरियाणा के डीजी (जेल) केपी सिंह ने उन खबरों का खंडन किया है कि राम रहीम सिंह को जेल में वीआईपी ट्रीटमेंट दिया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि जिस सेल में वह हैं, उसमें एसी नहीं है।
10.00 AM : शनिवार को पंजाब और हरियाणा में शांति है। दोनों राज्यों के कई स्थानों पर सेना की टुकड़ियां रातभर गश्ती करती रहीं।
9.50 AM : जेल अधिकारियों का कहना है कि बीते तीन दशकों में लग्जरी जीवन जीने का आदी हो चुके राम रहीम को रातभर जेल में नींद नहीं आईं। उनकी आज मेडिकल जांच होगी। डेरा प्रमुख को जिस जेल में रखा गया है, वहां भारी सुरक्षा-व्यवस्था है।
9.40 AM : दक्षिणपश्चिम पंजाब के मालवा क्षेत्र और पंचकूला और सिरसा में 10 स्थानों पर शनिवार को सैनिकों का फ्लैग मार्च हुआ। मानसा, भटिंठा, पटियाला, फाजिल्का, फिरोजपुर, फरीदकोट, मलोत, संगरूर और बरनाला सहित दक्षिणपश्चिम पंजाब के कुछ जिलों में शनिवार को कर्फ्यू लगा हुआ है।
9.35 AM : एनबीटी के अनुसार, गुरमीत राम रहीम सिंह की बेटी जेल में नाश्‍ता लेकर पहुंची है। डेरा प्रमुख को जेल का खाना नहीं पसंद आया तो आधी रात को बाहर से खाने का इंतजाम किया गया।
9.30 AM : सिरसा स्थित डेरा मुख्‍यालय में एक लाख समर्थक मौजूद हैं। वहां तक पुलिस नहीं पहुंच पा रही। तीन बार समर्थकों को जाने के लिए अनाउंस किया जा चुका है।
9.20 AM : केरल के सीएम पिनराई विजयन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में केरल के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की है।
9.10 AM : बागपत के जिलाधिकारी ने सभी स्‍कूलों को शनिवार को बंद रखने का आदेश जारी किया है।
9.00 AM : सिरसा में शुक्रवार की हिंसा में घायल हुए एक व्‍यक्ति की मौत। सिरसा में कुल तीन लोगों की मौत हुई है।

Loading...

Check Also

“BJP पहले डर फैलाती है, फिर इसे हिंसा में बदल देती है” : राहुल गाँधी

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बोदरली – बुरहानपुर : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई वाली ...