Breaking News

तीन दिवसीय पण्डित दीनदयाल अन्त्योदय मेले व प्रदर्शनी का आयोजन

गोण्डा। शासन के निर्देशन में जनपद के विकासखण्ड हलधरमऊ व पण्डरीकृपाल ब्लाक मुख्यालय प्रांगण में तीन दिवसीय ब्लाक स्तरीय पण्डित दीन दयाल अन्त्योदय मेले एवं प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया गया। हलधरमऊ में मेले का शुभारम्भ दीन दयाल शोध संस्थान के निदेशक प्रज्योति कुमार त्रिपाठी तथा पण्डरीकृपाल बीडीओ ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलित कर तथा पण्डित दीन दयाल उपाध्याय की चित्र पर माल्याणर्पण कर किया गया। इस अवसर पर दीन दयाल शोध संस्थान के निदेशक ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि दीन दयाल जी का सम्पूर्ण जीवन एकात्म मानवतावाद के लिए समर्पित था। उनकी दूरदर्शी सोच आज के दौर में हमें साचेने पर मजबरू करती है और उनके द्वारा कही गई बातें एकदम सत्य साबित हो रही हैं। आज के दौर में उनके विचार प्रासंगिक हैं। उनके विचारों और जीवन मूल्यों को आत्मासात करके समाज व देश को विकास व आपसी सौहार्द की ओर ले जाया सकता है। दीनदयाल मानव मूल्यों की आवश्यकता और समाज के निचले पायदान के व्यक्ति को मुख्यधारा से जोड़ने का काम करते हैं। पण्डरीकृपाल ब्लाक में बीडीओ ने कहा कि पण्डित दीन दयाल उपाध्याय जी ने वंचित गरीब, निर्धन व्यक्तियों को आशावादी बनाने व उनको आगे बढ़ाने का काम किया है, पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी का सपना था कि गरीब के चेहरे पर मुस्कान आये तभी समाज व देश का विकास सम्भव है। इस अवसर पर सहायक निदेशक सूचना हंसराज ने कहा कि प्रदेश और केन्द्र सरकार की जो भी कल्याणकारी योजनायें वंचित गरीब, पिछडे, किसान को लाभान्वित करने के लिए हैं उनकी जानकारी जन-जन तक पहुंचना के उद्देश्य से मेले का आयोजन किया जा रहा है।

मेले के माध्यम से योजनाओं का प्रचार कर गरीबों को लाभान्वित कर उनके सामाजिक आर्थिक शैक्षिणिक उत्थान करने काकाम किया जा रहा है। उन्होने कहा कि सरकार की जो भी योजनाए बनती है वह सभी के लिए होती है परन्तु गरीब वंचित महिलाओं, किसानों पर फोकस अधिक होता है। सरकार इस बात के लिए संकल्पित हैं कि समाज के हर व्यक्ति को शासन की योजनाओं के विषय में जानकारी हों तथा कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समस्त लोगों तक पहुचे इनके क्रम में सूचना विभाग गोण्डा द्वारा इस मेले का आयोजन किया जा रहा हैं। इस प्रदर्शनी में पंडित दीन दयाल जी के जीवन दर्शन पर उनके विभिन्न स्वरूपों को चित्रों के माध्यम से दिखाया गया हैं। उन्होंने कहा कि इस मेले में कृषि विभाग द्वारा लगाए गये स्टाल में कृषि रसायन, विभिन्न प्रकार के बीजो के प्रकार दिखाए गए। किसान इसका लाभ सीधे उठा सकता है।

स्वास्थ्य विभाग के कैंप में विभिन्न डॉक्टरों द्वारा लोगों के चेकअप किया जा गया। विकास खण्ड प्रांगण में स्वच्छता, पेयजल, आंगनबाड़ी, नेडा, जिला पंचायत राज विभाग, समाज कल्याण, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग, पशुपालन तथा अन्य विकास से संबंधित विभागों द्वारा प्रदर्शनी लगाई गई है जिसमें सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया गया । इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं तथा कुपोषित बच्चों के लिए बनायी गई योजनाओं से भी लोगों को रूबरू कराया जा रहा है।

अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी के शुभारम्भ के अवसर पर बीडीओ हलधरमऊ दिनकर विद्यार्थी, जिला उपाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी मनीष सिंह, नगर अध्यक्ष भाजपा युवा मोर्चा राघवेश तिवारी, बीडीओ पण्डरीकृपाल पन्ना लाल, बाबूलाल, राधेशम पाण्डेय, ग्राम ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधिगण, प्रधानगण, जनसामान्य व विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Loading...

Check Also

यूपी को शीघ्रता से उर्वरक सप्लाई के लिए कृषि मंत्री शाही ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन से की मुलाकात

राहुल यादव, लखनऊ : कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने उत्तर प्रदेश में डीएपी उर्वरक की ...