Breaking News

क्यों होते हैं आँखों के काले घेरे

कई लोग स्वीमिंग या जिम जाने से पहले भी घंटों मैकअप में लगा देते हैं। यह आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। त्वचा को हेल्दी रखना है तो फास्ट फूड से दूर रहें और डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी प्रोडक्ट स्किन पर यूज न करें।

स्पेशलिस्ट डॉ. चारू सिंह

यह जानकारी स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. चारू सिंह ने दीं। उन्होंने बताया कि हर व्यक्ति की त्वचा अलग होती है। किस के लिए कौन सी क्रीम या दवा लाभकारी होगी, यह सकी त्वचा के परीक्षण के बाद ही पता चलता है। लेकिन अक्सर लोग मुहांसे या त्वचा सम्बधी कोई भी समस्या होने पर कैमिस्ट या अपने दोस्तों की सलाह पर दवा ले लेते हैं। कहा कि क्रीमों में स्टेरॉयड होता है, जो तवचा को पतला कर देता है। जिससे कभी कभी चेहरे पर रक्त केशिकाएं तक नजर आने लगता है। यह दवा आंखों पर असर करने के साथ आगे चलकर डायबटीज व हाइपरटेंशन का कारण भी बन सकती हैं। एक छात्रा के सवाल पर डॉ. चारू ने बताया कि डार्क सर्किल का कारण हिमोग्लोबिन की कमी भी हो सकती है। इसलिए फास्ट फूड के बजाय, पौष्टिक आहार लें।

ये भी पढ़ें- मानसून में फिटनेस को करें ऐसे स्ट्रांग, आएगा मजा

इससे पूर्व डॉ. चारू का स्वागत स्कूल के निदेशक डॉ. राहुल राज ने किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से चैयरपर्सन राजकुमार कुलस्रे,ठ, चित्राराज, प्रधानाचार्य डॉ. प्राची सिंह, रेखा श्रीवास्तव, सौरभ, प्रदीप शर्मा, नरेश शर्मा आदि उपस्थित थे। संचालन नेहा ने किया।

सावधानियां

-एक दिन में साबुन से त्वचा को दो या तीन बार से अधिक न धोएं। अधिक धोने से त्वचा का पीएच स्तर बिगड़ जाता है।

-बारिश के मौसम में त्वचा को ड्राई व स्वच्छ रखें।

-दिन में कम से कम 4-5 लीटर पानी अवश्य पीएं।

-त्वचा तो हेल्दी रखना है तो फास्ट फूड के बचाए संतुलित और पौष्टिक आहार लें।

-जिम या स्वीमिंग जाते समय चेहरे पर मैकअप न करें।

12 महीने दिखने लगे हैं फंगल इनफेक्शन के मामलें

डॉ. चारू ने बताया कि पहले फंगल इनफेक्शन के मामले बारिश यानि नमी के मौसम में देखने को मिलते थे। लेकिन अब फंगल इनफेक्शन (दाद) के मामले 12 महीने आते हैं। इसकी वजह लोगों को अपनी त्वचा की ठीक तरह से देखभाल न करना और डॉक्टर की सलाह के बीना दवाएं प्रयोग करना है।

Loading...

Check Also

सरकारी अस्पतालों में मरीज की मृत्यु की स्थिति में शव को ले जाने की व्यवस्था, शव वाहन के माध्यम से सुनिश्चित की जाये : ब्रजेश पाठक

राहुल यादव, लखनऊ : उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने निर्देश दिये हैं कि प्रत्येक मुख्य चिकित्साधिकारी ...