Breaking News

सीबीएसई स्कूलों के लिए शुरू करेगा ट्रेनिंग सेशन व वेबिनार, इस वेबसाइट पर कराएं पंजीकरण

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड स्कूलों के लिए वेबिनार और प्रशिक्षण सत्रों की एक श्रृंखला के आयोजन की योजना बना रहा है। ताकि उन्हें नए पुनर्गठन संबद्धता प्रक्रिया के बारे में परिचित कराया जा सके। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि सीबीएसई ने विभिन्न श्रेणियों के तहत संबद्धता प्रक्रिया का पुनर्गठन किया है, जैसे कि नई संबद्धता, उन्नयन, संबद्धता का विस्तार आदि। नई प्रक्रिया से स्कूलों को परिचित कराने और स्कूलों की जिज्ञासाओं हल करने के लिए बोर्ड 9 से 13 मार्च तक परिचयात्मक वेबिनार और प्रशिक्षण सत्र आयोजित करेगा।

उन्होंने कहा कि वेबिनार के लिए पंजीकरण प्रक्रिया सीबीएसई की वेबसाइट पर 1 मार्च से 8 मार्च 2021 तक होगी। इच्छुक स्कूल तदनुसार अपना पंजीकरण करा सकते हैं। संबद्धता के लिए आवेदन 16 मार्च से अस्थायी रूप से स्वीकार किया जाएगा।

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में निर्धारित प्रणालीगत सुधारों के लिए विभिन्न सिफारिशों के अनुसार संबद्धता प्रणाली का पुनर्गठन किया जा रहा है। बोर्ड प्रक्रिया को पूरी तरह से डिजिटल बना रहा है और यह न्यूनतम मानवीय हस्तक्षेप के साथ डेटा एनालिटिक्स पर आधारित है।

Loading...

Check Also

उत्तर प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं 15 मई तक टलीं

अशाेक यादव, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं 15 मई तक स्थगित कर ...