Breaking News

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने कोविड-19 पर लिया संकल्प

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने कोविड-19 के मद्देनजर अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ संकल्प लिए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, इन संकल्पों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आपसी सहयोग, समस्या के समाधान के लिए आगे एक साथ आना और एकजुटता को शामिल किया गया है, क्योंकि एकमात्र इन्हीं के दम पर कोविड-19 जैसी किसी वैश्विक आपदा का मुकाबला किया जा सकता है।

इसमें विश्व स्वास्थ्य संगठन की भूमिका को स्वीकृति प्रदान की गई और साथ ही कोविड-19 के प्रति जवाबी कार्रवाई को ध्यान में रखते हुए संयुक्त राष्ट्र प्रणाली की मौलिक भूमिका को भी सराहा गया। इनके अलावा सदस्यीय राज्यों के सामूहिक प्रयास पर भी बात की गई।

इसमें संयुक्त राष्ट्र के महासचिव की तत्काल वैश्विक संघर्ष विराम की अपील का भी समर्थन किया गया, संघर्ष प्रभावित राज्यों पर महामारी के प्रभाव की चिंता पर गौर फरमाया गया और साथ ही संघर्ष के जोखिम वाले स्थानों में संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों के निरंतर काम को सराहा गया।

यह सदस्यीय राज्यों और संबंधित सभी कार्यकर्ताओं से कहा कि वे कोविड-19 के जवाब में समावेश और एकता को बढ़ावा दें और नस्लवाद, जेनोफोबिया (विदेशी या किसी अजनबी से डर, उनकी संस्कृति या राजनीति पहलुओं को घृणा करना), अभद्र भाषा, हिंसा और भेदभाव के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें।

Loading...

Check Also

दुनियाभर में कोरोना मामलों की संख्या हुई 3.24 करोड़ के पार

अशाेक यादव, लखनऊ। दुनियाभर में कोरोना वायरस मामलों की संख्या 3.24 करोड़ के पार पहुंच ...