Breaking News

लोग अपने बच्चे दो साल के होते ही सरकार के भरोसे छोड़ दें। सरकार उनका पालन पोषण करे

लखनऊ। यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बुधवार को स्‍टार्टअप यात्रा कार्यक्रम के दौरान अटपटा सा बयान दे डाला। मुख्‍यमंत्री ने यूथ इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट सोसाइटी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कहा कि ‘कहीं ऐसा न हो कि लोग अपने बच्चे दो साल के होते ही सरकार के भरोसे छोड़ दें। सरकार उनका पालन पोषण करे।’

 

योगी दरअसल समाज की उस सोच पर बोल रहे थे जिसमें हर समस्‍या के लिए सरकार को ही दोषी ठहराने की प्रवृत्‍ति बढ़ रही है।

लोग खुद ही ढूंढें समाधान
छुट्टे आवारा पशुओं और गोवंश के चलते फसलें खराब होने की समस्‍या पर भी सीएम योगी ने कहा इसका समाधान भी लोगों (समाज) को ही ढूंढना होगा, क्‍योंकि यह उन्‍हीं की दी हुई समस्‍या है। योगी ने युवाओं से आगे बढ़कर नए इनोवेशन के जिए समाज की समस्‍याओं से लड़ने का आह्वान भी किया।

मीडिया-जनता को पढ़ाया पाठ
इसके अलावा सीएम ने मीडिया और प्रदेश की जनता को जिम्‍मेदारी का अहसास कराते हुए कहा, ”मीडिया कहती है कि फलानी जगह कूड़ा पड़ा है। हम लोग मानते हैं सरकार की जिम्मेदारी है… लगता है बाकी सारे लोग जिम्मेदारियों से मुक्त हो गए हैं।”

अक्षर ज्ञान तक सीमित हो चुकी है शिक्षा
स्टार्टअप यात्रा कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने कहा, ‘हमने शिक्षा को सिर्फ अक्षर ज्ञान तक सीमित कर दिया। यदि ऐसा न हो तो नौकरी का संकट न हो।” उन्‍होंने बताया कि सरकार SIDBI के साथ मिलकर 1,000 करोड़ रुपये के स्टार्टअप फंड की शुरुआत करने जा रही है। इससे युवाओं को मदद मिलेगी।’ हालांकि उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं, जो सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी ही नहीं रखते हैं, लेकिन शिकायत करते हैं।

प्रधानमंत्री का गुणगान
योगी ने इस दौरान कहा कि स्टार्टअप यात्रा प्रधानमंत्री की प्रेरणा का ही फल है, हमें मिलजुल कर ये काम करना होगा। सीएम ने कहा, ‘प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करना चाहिए कि उन्होंने देश को दिशा और ऊर्जा देने का काम किया है।’

कोशिश करें तो हो सकता है बड़ा चमत्‍कार
योगी आदित्‍यनाथ ने कहा अगर हम कोशिश करें तो बड़ा चमत्कार हो सकता है। एक इनोवेशन एक गांव की किस्मत बदल सकता है। यह यात्रा युवाओं को रोजगार, उत्तर प्रदेश को आगे बढ़ाने के लिए है।” मुख्‍यमंत्री ने कहा कि मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि इस यात्रा में शामिल हों और प्रदेश व देश की तरक्की का मार्ग प्रशस्त करें।

इससे पहले लखनऊ के साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में आयोजित स्टार्टअप यात्रा कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलित कर सीएम ने शुभारंभ किया। मुख्‍यमंत्री ने Y-IDS (यूथ इंटीग्रेटेड डेवेलपमेंट सोसाइटी) द्वारा आयोजित स्टार्टअप यात्रा कार्यक्रम के दौरान लगाई गई प्रदर्शनी देखी।

Loading...

Check Also

मैनपुरी लोकसभा तथा खतौली एवं रामपुर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के उप निर्वाचन हेतु कल सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : प्रदेश में 21-मैनपुरी लोकसभा तथा 15-खतौली एवं 37-रामपुर विधान ...