Breaking News

लाइफस्टाइल: त्योहारों के सीजन में बैकलेस पहनने से पहले पीठ को इन तरीकों से बनाएं ‘Glowing’

त्योहारों के सीजन में सज-धजकर तैयार होने का मजा ही कुछ और है। त्योहार, शादी जैसे कुछ ही अवसर हैं जब खूब संवरने का मौका मिलता है। करवाचौथ, दिवाली पार्टी सब नजदीक है। अगर ऐसे मौके पर साड़ी या चोली के साथ बैकलेस ब्लाउज या फिर बैकलेस कुर्ता पहनने की सोच रही हैं तो अच्छी बात है। लेकिन बैकलेस पहनते वक्त अपनी पीठ का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। हालांकि, ये हिस्सा हमेशा ढंका होने के बावजूद काफी टैन होता है और ब्लैक स्पॉट भी होते हैं। ऐसे में बैक का ग्लोइंग और क्लीन होना भी जरूरी है। आज हम आपकी बैक के फेशियल यानी बैकियल के खास उपाय बताएंगे।

  • खीरे का इस्तेमाल लोग सलाद के रूप में करते हैं। लेकिन इसके इस्तेमाल से काली गर्दन और पीठ को भी गोरा किया जा सकता है। गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए खीरे को कद्दूकस करके उसको अपनी गर्दन पर लगाएं। आप चाहे तो इसका रस भी लगा सकते हैं। रस लगाने के बाद गर्दन और पीठ पर हल्के हाथों से मसाज करें। एेसा करने से गर्दन और पीठ का कालपन दूर होगा।
  • संतरे में विटामिन सी पाया जाता है जो रंग को निखारने में सहायक है। सबसे पहले संतरे के गुदे को सुखाकर एक पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को दूध में मिलाकर गर्दन और पीठ पर लगाएं। कुछ देर कर उसको एेसे ही रहने दें। आपकी गर्दन और पीठ चमकने लगेगी।
  • दही त्वचा के कालेपन को दूर करने में सहायक है। इसमें पाए जाने वाले गुण नैचुरल तरीके से रंग को साफ करके दाग-धब्बों को हटाने का काम करता है। गर्दन और पीठ के कालेपन को दूर करने के लिए भी दही का इस्तेमाल करें।
  • शहद त्वचा को मॉइश्चराइज करने और टमाटर स्किन को निखारने में सहायक है। इन दोनों को साथ में मिलाकर लगाने से गर्दन और पीठ का रंग साफ होता है। शहद में टमाटर का रस मिलाकर 20 मिनट के लिए गर्दन और पीठ पर लगाएं। कुछ दिनों तक एेसा करें। गर्दन का रंग साफ हो जाएगा।
  • बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर पेस्ट बनाएं और गर्दन, पीठ पर लगाएं। थोड़ी देर बाद इसे गुलाब जल की मदद धीरे-धीरे साफ करें। गर्दन और पीठ का कालापन दूर करने के लिए नहाने से 10 मिनट पहले आलू रगड़ें। ऐसा करने से कालापन दूर होगा। आप चाहे तो आलू रस में नींबू रस मिलाकर भी लगा सकते हैं।
  • चेहरे और गर्दन पर आने वाले पसीने को तो हम आसानी से पोंछ लेते हैं लेकिन पीठ के हिस्से का सबसे बड़ा दुश्मन पसीना है। जिससे पीठ के पोर्स यानी रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। इस वजह से पीठ पर ऐक्ने, रैशेज, ब्लैकहेड्स जैसी कई दिक्कतें हो जाती हैं। कई बार टैनिंग की वजह से भी बैक का लुक खराब हो जाता है। साथ ही आप चाहें भी तो खुद से पीठ के हर हिस्से को साफ नहीं कर पाएंगी। ऐसे में आपको एक्सपर्ट की मदद की जरूरत पड़ती है।
Loading...

Check Also

टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल बना सकता है बवासीर का शिकार

अशाेेेक यादव, लखनऊ। क्या आप भी सुबह जब टॉयलेट जाते हैं, तो उस दौरान भी ...