Breaking News

रीट परीक्षा तिथि बदलने की मांग पर शिक्षा मंत्री डोटासरा ने दिया ये बयान

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 ( रीट ) की डेट बदलने की मांग को लेकर शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा है कि आज की स्थिति में परीक्षा 25 अप्रैल को ही है। लेकिन अगर जरूरत पड़ी तो मुख्यमंत्री स्तर पर उचित निर्णय लिया जाएगा। गौरतलब है कि रीट परीक्षा 25 अप्रैल को होगी और उसी दिन महावीर जयंती भी है। ऐसे में कई संगठन पिछले कई दिनों से रीट परीक्षा तिथि को बदलने की मांग कर रहे हैं। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डोटासरा ने कहा कि रीट का मामला हाईकोर्ट में है। लेवल-1 में बीएड वालों को शामिल करने का मामला है। 19 फरवरी को होने वाली सुनवाई का इंतजार कर रहे हैं। 

शून्यकाल में भारतीय जनता पार्टी  के विधायक कालीचरण सराफ ने स्थगन प्रस्ताव के तहत रीट एग्जाम डेट बदलने की मांग उठाई थी। सराफ ने कहा कि रीट की परीक्षा आगामी 25 अप्रैल को कराया जाना घोषित किया हुआ हैं लेकिन उस दिन महावीर जयंती है, जो जैन समाज का बड़ा पर्व है। उस दिन परीक्षा हुई तो जैन समाज के अभ्यर्थी परीक्षा से वंचित हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके अगले दिन अबूझ सावा अक्षय तृतीया है। इस दिन बड़ी तादाद में शादियां भी हैं। सरकार को रीट परीक्षा इन दो तारीखों से चार-पांच दिन पहले या बाद में कराई जानी चाहिए ताकि सभी परीक्षार्थी आसानी से परीक्षा दे सकें। 

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( आरबीएसई ) ने रीट आवेदन प्राप्ति की अंतिम तिथि बढ़ाकर 20 फरवरी 2021 कर दी है। पहले यह डेट 4 फरवरी थी। अभ्यर्थी 19 फरवरी तक ऑनलाइन शुल्क जमा करा सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन पत्र 20 फरवरी तक भर सकेंगे। अभ्यर्थी www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर REET2021 के लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैँ।

रीट के जरिए राज्य में 31000 शिक्षकों की भर्ती होनी है। विस्तृत नोटिफिकेशन में रीट-1 लेवल, रीट लेवल-2 के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता व सिलेबस भी देखा जा सकता है। 

राजस्थान के 100 स्कूलों में खुलेंगे अतिरिक्त संकाय और विषय
शिक्षा विभाग ने राज्य के 100 उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अतिरिक्त संकाय और विषय खोलने की मंजूरी प्रदान कर दी है। डोटासरा ने बताया कि 27 उच्च माध्यमिक स्कूलों में अतिरिक्त संकाय खोले जाएंगे जबकि 73 उच्च माध्यमिक स्कूलों में अतिरिक्त विषय मिलने की स्वीकृति दे दी गई है। 

Loading...

Check Also

आपत्ति निस्तारण के बाद 14 फरवरी को आएगी बोर्ड परीक्षा केंद्रों की सूची

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए निर्धारित केंद्रों की आपत्तियों का जिला ...