Breaking News

राज्यसभा की सदस्यता में जुड़े कई नाम, सीतारमण-गोयल और रमेश सहित 27 सदस्यों ने ली शपथ

नई दिल्ली। केन्द्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, कांग्रेस के जयराम रमेश , मुकुल वासनिक, राष्ट्रीय लोकदल के जयंत चौधरी और भारतीय जनता पार्टी के सुरेन्द्र नागर सहित 57 में से 27 नवनिर्वाचित सदस्यों ने आज राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने इन सभी सदस्यों को शुक्रवार को उच्च सदन की सदस्यता की शपथ दिलायी। ये सभी सदस्य हाल ही में हुए द्विवार्षिक चुनाव में विजयी हुए थे।

सीतारमण,  गोयल और नागर उच्च सदन के लिए दोबारा चुने गये हैं। उनका कार्यकाल हाल ही में समाप्त हुआ था। शपथ लेने वाले 27 सदस्य दस राज्यों से चुनकर आये हैं और उन्हेंने दस भाषाओं में शपथ ली। इनमें से 12 ने हिन्दी में , चार ने अंग्रेजी में , संस्कृत, कन्नड़, मराठी और ओडिया में दो- दो सांसदों तथा पंजाबी , तमिल और तेलुगु में एक -एक सदस्य ने शपथ ली। बाद में नायडू ने स्पष्ट किया कि वे नवनिर्वाचित सदस्य भी राष्ट्रपति चुनाव में मत डाल सकते हैं जिन्होंने अभी शपथ नहीं ली है।

उन्होंने कहा कि कोई भी सदस्य राज्यसभा के चुनाव परिणाम की अधिसूचना जारी होने के बाद सदन का सदस्य बन जाता है और सदन की सदस्यता की शपथ लेना इस औपचारिकता को पूरा करता है कि वह सदस्य सदन की कार्यवाही में हिस्सा ले सकता है। आज शपथ लेने वाले अन्य सदस्यों में डा के लक्ष्मण, डा लक्ष्मीकांत वाजपेयी,  कल्पना सैनी, श्रीमती सुलताना देव और आर धरमार शामिल हैं।  नायडू ने कहा कि संसद के आगामी मानसून सत्र का संचालन भी कोविड -19 प्रोटोकॉल के तहत ही किया जायेगा।

Loading...

Check Also

उपचुनाव : मैंनपुरी में पिछली बार से 7.3% कम मतदान, सपा कार्यकर्ताओं ने EVM से भरी गाड़ी रोकी

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, मैंनपुरी : UP की मैनपुरी लोकसभा सीट और रामपुर, खतौली विधानसभा ...