Breaking News

योशिहिदे सुगा होंगे जापान के नए प्रधानमंत्री

जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव योशिहिदे सुगा को सोमवार को सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी का नया नेता चुना गया। उन्होंने निवर्तमान प्रधानमंत्री शिंजो आबे की जगह ली, जिन्होंने पिछले महीने स्वास्थ्य कारणों से पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी।

देश के राष्ट्रीय प्रसारक एनएचके के मुताबिक, 71 वर्षीय सुगा के अब बुधवार को प्रधानमंत्री बनने के लिए संसद में होने वाले मतदान में जीतने की उम्मीद है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, सुगा को डायट (संसद) के दोनों सदनों से पार्टी सदस्यों और स्थानीय प्रतिनिधियों की एक संयुक्त बैठक में चुना गया। बैठक में मौजूद 394 डायट सदस्यों ने वोट डाला।

देश के 47 प्रीफेक्चरल चैप्टर में से प्रत्येक के तीन प्रतिनिधियों द्वारा कुल 141 वोट दिए गए। सुगा के अलावा, दो अन्य उम्मीदवारों में पूर्व रक्षा मंत्री शीगेरू इशिबा (63) और एलडीपी के नीति प्रमुख फुमियो किशिदा (63) थे। सामान्य परिस्थितियों में, एलडीपी के शीर्ष नेता को पार्टी से संबंधित डायट सदस्यों और रैंक-फाइल सदस्यों द्वारा चुना जाता है।

हालांकि, कोरोना महामारी और आबे के कार्यकाल के बीच इस्तीफा देने के कारण एलडीपी ने प्रक्रिया को सरल बनाने का फैसला किया।

28 अगस्त को जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे आबे ने अपनी पुरानी बीमारी का हवाला देते हुए इस्तीफा देने की घोषणा की थी, लेकिन उन्होंने कहा कि वह तब तक सत्ता में रहेंगे, जब तक कि उत्तराधिकारी नहीं चुना जाता।

Loading...

Check Also

दुनियाभर में कोरोना मामलों की संख्या हुई 3.24 करोड़ के पार

अशाेक यादव, लखनऊ। दुनियाभर में कोरोना वायरस मामलों की संख्या 3.24 करोड़ के पार पहुंच ...