Breaking News

यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों को मिला एक महीने का और मौका

अशाेक यादव, लखनऊ। यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा 10 मई के बाद आयोजित की जायेगी। पूर्व में जारी परीक्षा शेड्यूल में बदलाव की तैयारी की जा रही है। परीक्षा कार्यक्रम का बदला हुआ शेड्यूल 20 अप्रैल को जारी किया जा सकता है।

इस संबंध में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने स्पष्ट किया परीक्षाएं मई में ही शुरू होंगी, और इसका बदला हुआ शेड्यूल इसी माह जारी किया जायेगा।

इससे पहले परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होनी थी लेकिन पंचायत चुनाव के चलते बोर्ड के अधिकारियों ने साफ कर दिया था परीक्षा का शेड्यूल बदलना पड़ेगा और क्योंकि तय तिथि में परीक्षाएं करायी गयी तो कक्षनिरीक्षकों की भारी कमी होगी क्योंकि काफी संख्या में शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव में लगायी गयी है।

उप मुख्यमंत्री एक निजी विद्यालय के कार्यक्रम में शामिल होने आये थे तब उनसे बोर्ड परीक्षा की तिथियों को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने बताया कि परीक्षाएं मई में होंगी। परीक्षाओं के टलने से परीक्षार्थियों को करीब एक माह का और समय मिल जायेगा और वह परीक्षा से जुड़ी तैयारियां अच्छे से कर सकेंगे।

वहीं दूसरी ओर यूपी बोर्ड के अधिकारियों की ओर से बताया गया कि परीक्षा शेड्यूल में बदलाव किया जा रहा है, शासन की अनुमति के बाद ही फाइनल परीक्षा कार्यक्रम जारी किया जायेगा। बता दें कि हाईस्कूल परीक्षा का शेड्यूल 12 दिन का और इंटरमीडिएट परीक्षा का शेड्यूल 15 दिनों का होता है। ऐसे में मई में परीक्षा शुरू होती है तो, मूल्यांकन में जल्द ही शुरू हो जायेगा।

इस बार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 56,03,813 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें हाईस्कूल के 29,94,312 और इंटरमीडिएट के 26,09,501 छात्र शामिल हैं। दोनों परीक्षाओं में कुल 31,47,793 बालक और 24,56,020 बालिकाएं रजिस्टर्ड हैं।

हाईस्कूल परीक्षा में 16,74,022 बालक तथा 1320290 बालिकायें कुल 2994,312 परीक्षार्थी एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में 14,73,771 बालक तथा 11,35,730 बालिकायें कुल 26,09,501 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड हैं।

“पंचायत चुनाव के चलते परीक्षा तिथियों को टालना पड़ा है। नया परीक्षा शेड्यूल तैयार किया जा रहा है। इसकी घोषणा इसी माह की जायेगी, लेकिन परीक्षाएं मई में ही होंगी।” 

Loading...

Check Also

रेमडेसिविर जैसी दवाओं की कालाबाजारी पर NSA लगेगा, अस्‍पताल रोज बताएंगे कितने बेड हैं खाली

अशाेक यादव, लखनऊ। कोरोना के बढ़ते मामलों और बदइंतजामी के आरोपों के बीच योगी सरकार ने ...