Breaking News

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ : अनलॉक-2 पूरी तैयारियों के साथ लागू करने के लिए केंद्र सरकार के प्रावधानों का अध्ययन किया जाए

अशाेेेक यादव, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अनलॉक-2 पूरी तैयारियों के साथ लागू करने के लिए केंद्र सरकार के प्रावधानों का अध्ययन कर लिया जाए।

टिड्डी दल से खेती को होने वाले नुकसान को रोकने के लिए दवा छिड़काव की व्यवस्था जरूरत के आधार पर की जाए। खनन से अधिक से अधिक राजस्व प्राप्त करने के लिए टेंडर प्रक्रिया अभी से शुरू कर दी जाए जिससे 1 अक्तूबर से इसका काम शुरू हो जाए।

मुख्यमंत्री ने मंगलवार को अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा में कहा कि कोरोना संक्रमण का उपचार केवल बचाव है। इसलिए कोविड-19 के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए प्रत्येक स्तर पर पूरी सावधानी व सतर्कता बरतना जरूरी है।

अनावश्यक लोग कही भी आने-जाने से बचें। कोविड-19 के संबंध में जागरूक के लिए रेडियो, टीवी के साथ बैनर, पोस्टर, हैंडबिल से प्रचार-प्रसार कराया जाए। जांच क्षमता में वृद्धि के प्रयास जारी रखे जाएं। कोविड अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाई जाए। कोविड हेल्प डेस्क में इंफ्रारेड थर्मामीटर और पल्स ऑक्सीमीटर की व्यवस्था जरूर की जाए।

उन्होंने कहा कि हेल्प डेस्क पर लगाए गए कर्मियों को मास्क, ग्लव्स और सेनिटाइजर दिया जाए। कोविड अस्पतालों में भर्ती मरीजों के परिजनों से बातचीत कर उन्हें रोगी के स्वास्थ्य की नियमित जानकारी दी जाए।

सभी अस्पतालों के होल्डिंग एरिया में स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने, व्हील चेयर और स्ट्रेचर के साथ सभी जरूरी इंतजाम पर्याप्त मात्रा में किए जाएं, जिससे किसी तरह की परेशानियां न हों।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बुधवार से संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू हो रहा है। इसके साथ कोविड-19 को नियंत्रित में सफाई की बड़ी भूमिका है। इसको ध्यान में रखते हुए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में मिशन मोड पर स्वच्छता अभियान चलाए जाएं।

संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दौरान इस पर भी ध्यान दिया जाए कि लोग मास्क या फेस कवर का अनिवार्य रूप से इस्तेमाल करने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का जरूर पालन करें। गौ-आश्रय स्थलों पर गौवंश के लिए भूसे के साथ हरे चारे की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए

Loading...

Check Also

50 हजार टेस्ट प्रतिदिन करें : योगी आदित्यनाथ

राहुल यादव, लखनऊ:  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाकर 50 हजार टेस्ट प्रतिदिन किए ...