Breaking News

भरी दुपहरी में छाया अंधेरा, बारिश के बाद तापमान 6 डिग्री लुढ़का

भोपाल. प्रदेश में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। बुधवार को भोपाल, सिवनी, जबलपुर, दमोह, रायसेन समेत कई शहरों में तेज बारिश हुई। भोपाल में सुबह 8:30 बजे से 12:30 बजे के बीच चार घंटे में 2 सेमी बारिश रिकॉर्ड की गई। बारिश के बाद तापमान में भी कमी आई। मौसम केंद्र के डायरेक्टर डॉ. अनुपम काश्यपि के अनुसार, गुरुवार को भोपाल, होशंगाबाद संभाग, रायसेन, सीहोर, सिवनी, इंदौर, विदिशा जिलों में भारी बारिश हो सकती है।
कितनी बारिश (बारिश सेमी में)
उज्जैन 0.04
सिवनी 6.94
सागर 1.02
होशंगाबाद 2.23
भोपाल 0.10
बिजली गिरने से 6 की मौत
प्रदेश में अलग-अलग जगह बिजली गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई। राजगढ़, विदिशा में दो-दो और गुना, रायसेन में एक-एक की मौत हुई।
भोपाल में दिन बुधवार, सुबह से ही बादलों की गड़गड़ाहट और बिजली की चमक के बीच बारिश का दौर शुरू हुआ। कहीं बूंदाबांदी तो कहीं तेज बारिश शहर के अलग-अलग इलाकाें में अलग-अलग समय पर हुई। जब सुबह 10 बजे करोंद में तेज बारिश हो रही थी, तब नए शहर में फुहारें पड़ रहीं थीं। इसी तरह सुबह 10.30 पर पुराने शहर के घोड़ा नक्कास, भोपाल टॉकीज क्षेत्र में तेज पानी गिर रहा था, तब कोलार में बारिश थम चुकी थी। सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 12.45 तक उमड़- घुमड़कर बादल छा गए, जिससे भरी दुपहरी में ही शाम सा एहसाास होने लगा। हालांकि दोपहर बाद मौसम अचानक साफ हो गया।
जुलाई का कोटा… 27.25 सेमी बारिश की और जरूरत
-बुधवार को दिन का तापमान 26.4 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 4 डिग्री कम है। मंगलवार को दिन में पारा अधिकतम 32.2 डिग्री तक पहुंच गया था।
-सीजन में बुधवार सुबह 8.30 बजे तक कुल 18.10 सेमी पानी बारिश हुई है। यह अब तक की सामान्य बारिश 36.82 से 18.72 सेमी कम है।
-बाकी बचे 11 दिन में जुलाई का कोटा पूरा होने के लिए 27.25 सेमी बारिश की जरूरत है।
इसलिए हो रही बारिश
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एसके नायक ने बताया कि बारिश के लिए जरुरी माने जाने वाला मानसून ट्रफ जैसलमेर, कोटा, इंदौर, जबलपुर होता छत्तीसगढ़ के पेंड्रा रोड से गुजर रहा है। यह नमी खींच रहा है। इस वजह से इन इलाकों में बारिश हो रही है।
Loading...

Check Also

बांग्लादेश ने दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में भारत को 5 रन से हराया, तीन मैचों की श्रृंखला में भारत 2-0 से पीछे

ढाका : बांग्लादेश ने दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में भारत को हरा दिया है। इसके साथ ...