Breaking News

बाजार में तीसरे दिन तेजी जारी, सेंसेक्स 303 अंक मजबूत

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन तेजी रही और वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुख के बीच बीएसई सेंसेक्स 300 अंक से अधिक लाभ में रहा। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 303.38 अंक यानी 0.56 प्रतिशत की बढ़त के साथ 54,481.84 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 448.68 अंक तक चढ़ा था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 87.70 अंक यानी 0.54 प्रतिशत बढ़कर 16,220.60 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में लार्सन एंड टुब्रो, पावरग्रिड, एनटीपीसी, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, डॉ. रेड्डीज लैब, नेस्ले, भारती एयरटेल, इन्फोसिस और हिंदुस्तान यूनिलीवर प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में मारुति सुजुकी इंडिया, इंडसइंड बैंक, टीसीएस और एशियन पेंट्स शामिल हैं। एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहे जबकि चीन में शंघाई कंपोजिट सूचकांक मामूली नुकसान में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। अमेरिकी बाजार में बृहस्पतिवार को तेजी थी।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, ‘‘मौजूदा तेजी का एक प्रमुख कारण जिंसों के दाम गिरावट और मुद्रास्फीति में कमी की उम्मीद है। इससे केंद्रीय बैंक नीतिगत दर बढ़ाने की गति धीमी होगी। इसके अलावा सौदे को पूरा करने के लिये की गयी लिवाली से बाजार में तेजी रही।’’ इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 104.5 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक बृहस्पतिवार को शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने 925.22 करोड़ मूल्य के शेयर बेचे।

Loading...

Check Also

प्रगतिशील युवा गन्ना किसान संवाद कार्यक्रम में युवा गन्ना किसानों को गन्ना खेती के माध्यम से उद्यमिता से जोड़ने का प्रयास

अशोक यादव, लखनऊ : मुख्यमंत्री आदित्यनाथ द्वारा गन्ना खेती को उद्यमिता से जोड़ने तथा युवाओं ...