Breaking News

पेट को स्वस्थ रखती है लेमन ग्रास

लेमन ग्रास एक तरह की घास होती है जिसका इस्तेमाल ज़्यादातर चाय बनाने के लिए किया जाता है. लेमन ग्रास का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटमिन सी, फोलेट, फोलोक एसिड, मैग्नीशियम, ज़िंक, कॉपर, आयरन,पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और मैगनीज मौजूद होते है जो इसे हमारी सेहत के लिए फायदेमंद बनाने का काम करते है.

1-अगर आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ा हुआ है तो आप लेमन ग्रास के इस्तेमाल से इसे कण्ट्रोल कर सकते है. इसके अलावा लेमन ग्रास के सेवन से ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है. अगर आप नियमित रूप से लेमन ग्रास का सेवन करते है तो अपने शरीर को कई बीमारियों से बचा कर रख सकते है.

2-लेमन ग्रास में भरपूर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगस गुण पाए जाते है जो कफ, जुकाम, फीवर जैसे बीमारियों का इलाज करने में सक्षम होते है. लेमन ग्रास में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो हमारी बॉडी की इम्मयूनिटी पावर को बढ़ाने का काम करता है.

3-लेमन ग्रास में काफी मात्रा में एंटीसेप्टिक कंपाउंड पाए जाते है जो बेड बैक्टीरिया को खत्म कर देते है और गुड बैक्टीरिया की ग्रोथ को बढ़ाने का काम करते है. नियमित रूप से लेमन ग्रास का सेवन करने से पेट से जुडी बीमारिया जैसे कब्ज, डायरिया, अपच, पेट फूलना, पेट दर्द आदि से छुटकारा मिलता है.

Loading...

Check Also

जेसीबी प्राइज फॉर लिटरेचर द्वारा पांचवे वर्ष के लिए अपनी अभी तक की सबसे विविध अंतिम चयन सूची की घोषणा

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, कोलकाता : जेसीबी प्राइज फॉर लिटरेचर ने आज शहर के ग्लेनबर्न ...