Wednesday , July 6 2022
Breaking News

पिछली सरकारों की गलत नीतियों से सूख गये पोखरे व तालाब, मत्स्य पालन के लिए मिलेगी सब्सिडी: डॉ. संजय निषाद

अशाेक यादव, लखनऊ। पिछली सरकारों की गलत नितियों की वजह से बहुत से पोखरे व तालाब सूख गये यानी की मृतप्राय हो गये,उन पोखरों व तालाबों को जिंदा करने का काम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया जा रहा है। उसी के तहत प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के माध्यम से उन पोखरों व तालाबों को जीवित करने का काम केंद्र सरकार ने शुरू कर दिया है।

जिससे गरीबों को रोजगार का अवसर मिलेगा सा ही वह स्वालंबी तरीके से अपना जीवन जी सकें। यह कहना है प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री डॉ. संजय कुमार निषाद का, वह आज राजधानी स्थित अपने आवास पर पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत गरीब लोगों को मत्स्य पालन के क्षेत्र में सब्सिडी की व्यवस्था की गयी है,इस योजना के तहत महिलाओं व एससी,एसटी वर्ग के लोंगों को सब्सिडी का लाभ दिया जायेगा,हमारा उद्देश्य है कि निर्बल लोगों को सब्सिडी देकर उनके जीवन में उजाला लाया जा सके। यह सब्सिडी तीन किश्तों में दी जायेगी।

इस योजना की जानकारी जन-जन तक पहुंचे इसके लिए एक बेबीनार का आयोजन भी किया जायेगा। इस बेबीनार के माध्यम से लोगों को मत्स्य पालन के क्षेत्र में नई तकनीकों का इस्तेमाल कर कार्य करने का प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि हमारे विभाग मे मानव संसाधन की भारी कमी है,कई कर्मचारी रिटायर्ड हो चुके हैं,महज 40 प्रतिशत कर्मचारी ही बचे हैं।

उन्होंने बताया कि जिस समुदाय के लिए मैं लड़ाई लड़ रहा था,उसके लिए पिछली सरकारों ने विभाग तक अलग नहीं बनाया था,प्रदेश के मुख्यमंत्री ने पहल करते मत्स्य मंत्रालय बनाया है। जो अब इन गरीबों के लिए नीति बना रहा है,प्रदेश स्तर पर भी कई योजनायें चल रही हैं,जिससे गरीबों के जीवन में उत्थान आ सके।

Loading...

Check Also

अखिलेश ने दरोगा भर्ती पर उठाया बड़ा सवाल, सीएम योगी को लिखा पत्र, जांच की उठाई मांग

अशाेक यादव, लखनऊ। यूपी में हुई दरोगा भर्ती की जांच कराने की मांग समाजवादी पार्टी के ...