Breaking News

परेशान हैं फोन की Slow Internet स्पीड से तो अपनाएं ये ट्रिक्स, मिनटों में बन जाएगा काम

आज के दौर में इंटरनेट हम सबकी लाइफ का जरूरी हिस्सा हो गया है। किसी दिन अगर इंटरनेट नहीं चले या स्लो चले तो हमारी जिंदगी जैसे रुक ही जाती है। स्लो से फ़ास्ट इंटरनेट स्पीड देने के लिए टेलिकॉम कंपनियां भी काफी प्रयास कर रही हैं। यही वजह है की हम लोग अब धीरे-धीरे 4G से 5G पर मूव हो रहे हैं।

आज ज्यादातर लोग 4जी नेटवर्क यूज कर रहे है। यूं तो 4जी नेटवर्क पर स्पीड ठीक आती है, लेकिन कई बार 4जी नेटवर्क होने के बावजूद आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट स्पीड बहुत स्लो आती है। आज हम आपकी इसी समस्य का समाधान लेकर आए हैं। हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप फोन की सेटिंग्स में बदलाव कर फ़ास्ट इंटरनेट चला सकते हैं।  

ऐसे बढ़ाएं मोबाइल फोन पर इंटरनेट स्पीड 
पहला स्टेप: फोन रीस्टार्ट करें सबसे पहला और आसान स्टेप यह है कि फोन को रीस्टार्ट कर लें। फोन रीस्टार्ट होने पर मोबाइल network को दोबारा से सर्च करता है जिससे डाटा स्पीड बढ़ जाती है। या आप डाटा को एक बार बंद कर के दोबारा भी खोल सकते हैं। 

दूसरा स्टेप: फ्लाइट मोड ऑन/ऑफ करें इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए आप फोन को फ्लाइट मोड पर लगा कर हटा सकते हैं। ऐसा करने से भी स्पीड में सुधार आता है। 

तीसरा स्टेप: डाटा यूसेज चेक करें वर्तमान समय में प्रीपेड प्लांस में डेली डाटा लिमिट मिलती है। ये हर रोज़ की डाटा लिमिट खत्म होने के बाद भी स्पीड कम हो जाती है। 

चौथा स्टेप: ऑटो डाउनलोड अपडेट्स को डिसेबल करें अक्सर ऐसा होता है सभी ऐप्स को अपडेटेड रखने के लिए हम प्ले स्टोर पर ऑटो अपडेट ऑन रखते हैं लेकिन इससे हमारा काफी डाटा खत्म होता रहता है और इसका असर स्पीड पर पढ़ता है। अगर ऐसा है तो ऑटो अपडेट को बंद कर लें और ऐप्स को अपडेट करने के लिए Wi-Fi का उपयोग करें, या हफ्ते में किसी एक दिन मोबाइल डाटा से सभी ऐप्स को अपडेट कर लें। 

पांचवा स्टेप: फोन की नेटवर्क स्पीड बदलें कई बार फोन की सेटिंग्स में छेड़छाड़ से भी नेट की speed कम हो जाती है। इसके लिए एक अच्छा विकल्प यही है कि अपने फोन की नेटवर्क सेटिंग्स को बदल लें। 4G नेट चलाते हैं तो स्मार्टफोन की सेटिंग को खोलिए और नेटवर्क सेटिंग में जाइए। इसके बाद प्रेफेरेड टाइप ऑफ नेटवर्क में 4G या LTE का चयन कीजिए। नेटवर्क स्लो होने पर स्मार्टफोन की नेटवर्क सेटिंग्स में एक्सेस प्वाइंट नेटवर्क APN की सेटिंग की जांच कीजिए। अगर सही APN नहीं है तो डेटा स्पीड स्लो रहेगी। APN सेटिंग में जाकर सेटिंग को खुद ठीक कीजिए।

Loading...

Check Also

Google Messages ऐप में आया नया फीचर, अब मैसेज भी कीजिए शेड्यूल

लखनऊ। अब आप ईमेल की तरह मैसेज भी शेड्यूल कर सकेंगे। गूगल अपने मैसेजिंग ऐप ...