Breaking News

निम्बू के इस्तेमाल से रखे अपने लीवर को स्वस्थ

लीवर का काम हमारे शरीर के पाचन तंत्र को दुरुस्त रखना होता है.इसलिए एक स्वतः शरीर के लिए स्वस्थ लीवर का होना बहुत ज़रूरी होता है. पर आजकल लोग अधिक मात्रा में जंक फ़ूड का सेवन करने लगे है जिसके कारन लीवर के ख़राब होने का खतरा बढ़ गया है. आज हम आपको लीवर को स्वस्थ रखने का एक तरीका  बताने जा रहे है.इस उपाय को आज़माने से लीवर की गर्मी,सूजन दूर हो जाती है.
सबसे पहले एक नींबू को दो भागो में काट ले.अब निम्बू के आधे हिस्से के चार टुकड़े कर दे.निम्बू को चार भागो में इस तरह काटे की वो आपस में जुड़े रहे. अब निम्ब्बो के एक हिस्से में काली मिर्च का पाउडर दूसरे में काला नमक,तीसरे में सोंठ का चूर्ण और चौथे में मिश्री का पाउडर भर दे.

अब इन निम्बू के टुकड़ो को किसी प्लेट से ढक कर रात भर के लिए छोड़ दे. सुबह नाश्ता करने से एक घंटे पहले इन निम्बू के कटे हुए टुकड़ो को गैस पर रखकर धीमी आंच पर तवे पर गर्म करके चूस ले. सात दिन से इक्कीस दिन तक इस नुस्खे को करने से लीवर सही होगा.

सावधानी…

1-इस बात का ध्यान रखे की आप जब तक इस नुस्खे का प्रयोग करे तब तक मीठा बिल्कुल ना खाये. इसके अलावा रोटी का सेवन भी कम करे.अधिक मात्रा में फलों और सब्जियों सेवन करे..

2-अगर आपके लीवर में कोई समस्या है तो दिन में दो बार प्याज खाते रहने से भी लाभ होता है.

Loading...

Check Also

झड़ते-झड़ते बाल हो गए हैं आधे तो लगाइये ये तेल, कम होगा बालों का झड़ना  

Suryoday Bharat Hair Care : बालों के झड़ने से सबसे ज्यादा महिलाएं परेशान रहती हैं. कभी-कभी ...