Breaking News

नासा ने जारी की सूरज की सबसे नजदीक की तस्वीरें, दिखी लपटों वाली आग

ब्रह्मांड के रहस्यों को जानने के लिए सभी इच्छुक रहते हैं। खास कर तारे और सूर्य से जुड़े रहस्यों को लेकर, इसी से जुड़े कुछ रहस्य नासा ने खोले हैं।

नासा सूर्य के बारे में और अधिक जानने की कोशिश में लगा है इसी के चलते नासा ने पिछले दिनों सूर्य के 10 साल में आए परिवर्तन को लोगों के सामने इन 10 साल में हुए हजारों चेंजिस को दिखाया था।

अब नासा के ऑर्बिटर ने सूर्य की कुछ तस्वीरें भेजी हैं, ये काफी क्लोज तस्वीरें हैं। इन तस्वीरों से अब सूर्य के बारे में काफी जानकारी हासिल की जा सकती है। बताया जा रहा है कि ये तस्वीरें जिस स्थान से ली गई हैं वह जगह पृथ्वी और सूर्य के बीच की दूरी के मध्य में स्थित है।

इन तस्वीरों के बारे में बताया जा रहा है कि ये अब तक की सबसे नजदीक से ली जाने वाली तस्वीरें हैं, इन तस्वीरों में सूर्य के पास हर जगह पर अनगिनत आग जलती दिख रही हैं। केप ऑरनेवरल से फरवरी में लॉन्च किए गए सौर ऑर्बिटर द्वारा ली गई इन तस्वीरों को वैज्ञानिकों ने गुरुवार को जारी किया है।

बताया जा रहा है कि ऑर्बिटर सूरज से लगभग 77 मिलियन किलोमीटर दूर था। ये पृथ्वी और सूरज के बीच का लगभग आधा हिस्सा है और इसी बीच उसने पिछले महीने सूरज की हाई-रिजॉल्यूशन वाली तस्वीरें लीं है।

वैज्ञानिकों ने बताया कि नासा का पार्कर सोलर प्रोब सौर ऑर्बिटर की तुलना में सूर्य के काफी करीब उड़ रहा है। ये कैमरा सौर हवा का निरीक्षण करने के लिए सूर्य के विपरीत दिशा में देख रहा है। यही कारण है कि सोलर ऑर्बिटर द्वारा ली गई इन नई तस्वीरों में पीले और गहरे धुएं के रंग की लहरे दिखाई देती है।

सूर्य की इतनी करीब से और इतने छोटे पैमाने पर खींची गईं ये तस्वीरें काफी महत्वपूर्ण और कीमती हैं।

Loading...

Check Also

रोज एक सूर्य निगल रहा है ये ब्लैकहोल, धरती के सूर्य पर भी कर सकता है जल्द हमला

ब्रह्मांड के रहस्यों से अब तक कोई नहीं समझ पाया है। चांद, तारे, सूर्य, ग्रह, ...