Breaking News

देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा बकरीद का त्योहार, लखनऊ में धारा 144 लागू

अशाेक यादव, लखनऊ। देशभर में रविवार को धूमधाम से बकरीद  का त्योहार मनाया जा रहा है। दिल्ली के जहांगीरपुरी स्थित मस्जिद में लोगों ने बकरीद की नमाज अदा की। बता दें कि बकरीद का त्योहार मुस्लिम धर्म के लोगों के लिए काफी अहम है। इस त्योहार में कुर्बानी का खास महत्व है। ब

करीद को पवित्र महीने के 70 दिन के बाद मनाया जाता है। आज इस त्योहार के मौके पर पूरे देश में लोगों में जोश है, लोग सुबह-सुबह नमाज अदा करने के लिए मस्जिद पहुंचे। दिल्ली की जामा मस्जिद में भी नमाजियों ने बकरीद की नमाज अदा की।

जिस तरह से पिछले कुछ दिनों से धार्मिक उन्माद के चलते देश का माहौल बिगड़ा हुआ है उसके बीच यह त्योहार एक नया संदेश लेकर आया है। उदयपुर में कन्हैयालाल की हत्या के बाद हालात काफी खराब हो गए थे। हालांकि समाज के हर वर्ग से अपील की गई कि वह माहौल को तनावपूर्ण ना बनाएं।

हालात को बेहतर बनाए रखने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ में धारा 144 को लागू कर दिया है। दरअसल बकरीद के साथ ही कांवड यात्रा, नागपंचमी को देखते हुए सरकार बहुत एहतियात बरत रही है। 10 अगस्त तक चलने वाले इन त्योहारों को देखते हुए सरकार ने सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दिया है।

यूपी सरकार की ओर से शनिवार को ही निर्देश जारी कर दिए गए थे। संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) पीयूष मोर्डिया ने अपने आदेश में कहा था कि किसी भी धर्म के लोग लाउडस्पीकर का इस्तेमाल धार्मिक स्थल पर नहीं करेंगे, इसकी आवाज उनके परिसर तक ही सीमित रहनी चाहिए।

आदेश में कहा गया है कि ट्रैक्टर, ट्रॉली, बैलगाड़ी, तांगा, इक्का, आदि लखनऊ विधानसभा के 1 किलोमीटर के दायरे में लाना प्रतिबंधित है। धारा 144 को 10 अगस्त तक के लिए लागू कर दिया गया है। सरकारी कार्यालय के ऊपर या उसके करीब ड्रोन पर पाबंदी लगा दी गई है। विधानसभा की बिल्डिंग के पास भी ड्रोन को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

ईद उल-अज़हा के मौके पर लोगों ने वाराणसी के लंगड़े हाफिज मस्जिद में नमाज अदा की। ईद उल-अज़हा के मौके पर अमृतसर में वाघा-अटारी बॉर्डर पर BSF और पाक रेंजर्स ने आपस में मिठाई भेंट की। BSF कमांडेंट जसबीर सिंह ने बताया कि आज ईद के मुबारक अवसर पर ज्वाइंट चेकपोस्ट अटारी से BSF के द्वारा पाकिस्तान रेंजर्स को मिठाई भेंट की गई।

ये परंपरा BSF और पाकिस्तान रेंजर्स के बीच बेहतर तालमेल में सहायक सिद्ध होती है। ये हमारी परंपराओं, सद्भावना की नीति और शांति की पहल के भी परिचायक हैं। ईद उल-अज़हा के मौके पर गोरखपुर में लोगों ने बेनीगंज जामा मस्जिद में नमाज अदा की। ईद उल-अज़हा के मौके पर श्रीनगर की पलपोरा मस्जिद में लोगों ने नमाज अदा की।

ईद उल-अज़हा के मौके पर लोगों ने मरकज़ जमात-ए-इस्लामी हिंद शाहीन बाग में नमाज अदा की। भोपाल में स्थित ईद उल-अज़हा के मौके पर लोगों ने ताज-उल-मस्जिद में नमाज अदा की। ईद उल-अज़हा के अवसर पर लोगों ने फतेहपुरी मस्जिद में नमाज अदा की।

ईद उल-अज़हा के अवसर पर लोगों ने सीलमपुर की उमर मस्जिद में नमाज अदा की। ईद उल-अज़हा के अवसर पर लोगों ने जामा मस्जिद पर नमाज अदा की। ईद उल-अज़हा के अवसर पर लोग जामा मस्जिद पर नमाज अदा करने के लिए इकट्ठा हुए।

Loading...

Check Also

शिवसेना के नेता आदित्य ठाकरे एक दिन के बिहार दौरे पर जाएंगे, मिलेंगे तेजस्वी यादव व अन्य नेताओं से

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, मुंबई / पटना : उद्धव ठाकरे की नेतृत्व वाली शिवसेना के ...