Breaking News

जानिए महिलाओ की सेहत से जुड़े कुछ खास टिप्स

अक्सर देखा गया है की महिलाओ में पुरुषो से ज़्यादा सिरदर्द और कमरदर्द जैसी समस्याए होती है.इसलिए महिलाओ को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की ज़रूरत होती है.जिससे उनके शरीर में कमजोरी ना हो और छोटी-मोटी परेशानियों से लड़ने की शक्ति भी मिले.आज हम आपको बताने जा रहे है की महिलाओं को अलग-अलग समस्याओं के लिए किस तरह की डाइट की आवश्यकता होती है.

1-अगर किसी महिला को पीरियड्स के दौरान अधिक दर्द होता है तो उन्हें हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स और फाइबरयुक्त भोजन का सेवन करना चाहिए.

2-कई महिलाओं को पेट से सम्बंधित समस्याएं होती है जिसके कारन उनकी पाचन शक्ति कमज़ोर हो जाती है.ऐसा होने से उनके शरीर में कमजोरी भी आ सकती है. इसके लिए उन्हें भोजन में दही, बींस, ओट्स को शामिल करे,भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करे.इन आहारों में भरपूर मात्रा में फाइबर और अलग-अलग गुण होते हैं जो पाचन क्रिया को सतुंलित रखने में मदद करते है.

3-ज़्यादातर महिलाओ को तनाव की समस्या रहती है जिसके कारन उनकी नींद पर भी असर पड़ता है.तनाव को दूर करने के लिए अनार, संतरा और केले का सेवन करना चाहिए. यह फल शरीर में मेलाटोटिन हार्मोन को कण्ट्रोल करके नींद में आने वाली रूकावट को दूर करता है.

4-सर दर्द की समस्या तो हर महिला में देखी जाती है.इससे छुटकारा पाने के लिए अधिक मात्रा में पालक का सेवन करना चाहिए. पालक में भरपूर मात्रा में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम और फॉस्फोरस मौजूद होते है. जो सिरदर्द और माइग्रेन जैसी समस्या में आराम देता है.

Loading...

Check Also

झड़ते-झड़ते बाल हो गए हैं आधे तो लगाइये ये तेल, कम होगा बालों का झड़ना  

Suryoday Bharat Hair Care : बालों के झड़ने से सबसे ज्यादा महिलाएं परेशान रहती हैं. कभी-कभी ...