Breaking News

कानपुर मेट्रो : तेज़ गति के साथ तैयार हो रहा मेट्रो ट्रैक का आधार

राहुल यादव, लखनऊ/ कानपुर। यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (यूपीएमआरसी) की टीम तेज़ गति के साथ कानपुर मेट्रो परियोजना के प्रयॉरिटी कॉरिडोर का सिविल निर्माण कर रही है। आईआईटी से मोतीझील के बीच तैयार हो रहे 9 किमी. लंबे प्रयॉरिटी कॉरिडोर के अंतर्गत यूपी मेट्रो ने सिर्फ़ 67 दिनों में 100 यू-गर्डर्स का परिनिर्माण (इरेक्शन) पूरा कर लिया है और पूरी रफ़्तार के साथ ट्रैक का आधार तैयार करने का काम आगे बढ़ रहा है। यू-गर्डर्स रखे जाने के बाद ही कॉरिडोर पर मेट्रो ट्रैक बिछाया जाता है। 


कानपुर मेट्रो परियोजना के सिविल निर्माण कार्य का शुभारंभ 15 नवंबर, 2019 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  द्वारा किया गया था और उसके बाद से लगातार यूपी मेट्रो ने अपनी रफ़्तार को बना कर रखा हुआ है ताकि शहरवासियों को निर्धारित समयावधि के अंदर मेट्रो रेल सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकें। 11 अगस्त, 2020 को आईआईटी, कानपुर के नज़दीक से वायडक्ट (मेट्रो के ढांचे का उपरिगामी हिस्सा) पर यू-गर्डर्स रखने की शुरुआत की गई थी, जिसके बाद से रोज़ रात में इन्हें रखा जा रहा है। 


आपको बता दें कि हाल ही में, यूपी मेट्रो ने कानपुर में मेट्रो स्टेशनों के कॉनकोर्स (पहला तल) के निर्माण के लिए रखे जा रहे डबल टी-गर्डर्स के परिनिर्माण का भी शतक पूरा किया था और अभी तक आईआईटी और कल्याणपुर, दोनों ही शुरुआती मेट्रो स्टेशनों के कॉनकोर्स का आधार तैयार किया जा चुका है। आईआईटी मेट्रो स्टेशन में 50 और कल्याणपुर मेट्रो स्टेशन में 52 डबल टी-गर्डर्स रखे जाने थे, जिसका काम भी पूरा हो चुका है।


यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने मेट्रो इंजीनियरों और कॉन्ट्रैक्टर की टीम को बधाई देते हुए कहा, “यूपीएमआरसी की टीम, मेसर्स एफकॉन्स व जीसी द्वारा उत्कृष्ट कार्य किया जा रहा है जिसका परिणाम है कि  आज कानपूर मेट्रो के प्रिऑरिटी कॉरिडोर के निर्माण में रिकॉर्ड समय में 100 वां यू-गर्डर स्थापित कर दिया गया है. मैं कानपूर की जनता को आश्वस्त करता हूँ कि यूपीएमएरसी दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत के साथ कानपूर मेट्रो प्रोजेक्ट को समयावधि के अंदर पूर्ण कर लेगा।”

Loading...

Check Also

उप्र: राज्यसभा चुनाव से पहले बसपा के छह विधायकों ने की बगावत

अशाेक यादव, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के छह विधायकों ने बगावत कर ...