Breaking News

कश्मीर घाटी में सामान्य हुए हालात, मोबाइल और ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस फिर से बहाल

श्रीनगर: कश्मीर घाटी में दो दिन के प्रतिबंध एवं हड़ताल के बाद रविवार (9 जुलाई) हालात सामान्य हो गए. हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी की पहली बरसी को देखते हुए प्रतिबंध लगाए गए थे और इस दौरान हालात कुल मिलाकर कमोबेश शांतिपूर्ण रहे. अधिकारियों ने कहा कि घाटी में आज कहीं भी लोगों की आवाजाही एवं इकट्ठा होने पर रोक नहीं है. उन्होंने कहा कि वानी की पहली बरसी पर शनिवार को हालात कमोबेश शांतिपूर्ण रहे जिसके साथ दो दिन से लगे प्रतिबंध हटा लिए गए.

अधिकारियों ने कहा, ‘कल (शनिवार, 8 जुलाई) पथराव की कुछ घटनाएं हुईं लेकिन स्थिति कमोबेश नियंत्रण में थी और शांतिपूर्ण थी.’ शोपियां कस्बे में हुई झड़प में कई छर्रे लगने से एक महिला घायल हो गयी. अधिकारियों ने शनिवार को तीन शहरों – दक्षिण कश्मीर के शोपियां एवं त्राल तथा उत्तर कश्मीर के त्रेहगाम – में कर्फ्यू लगाया था जबकि घाटी में दूसरी जगहों पर कड़े रोक टोक लगाए गए थे. सैयद अली शाह गिलानी एवं मीरवाइज उमर फारूक के नेतृत्व वाले हुर्रियत कांफ्रेंस के दोनों धड़ों और यासीन मलिक के नेतृत्व वाले जेकेएलएफ ने शनिवार (8 जुलाई) को हड़ताल का आहवान किया था.

कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एहतियाती उपाय के तौर पर सात जुलाई को श्रीनगर के पांच पुलिस थाना क्षेत्रों सहित कश्मीर के कई हिस्सों में भी प्रतिबंध लगाए गए थे. हालांकि घाटी में दुकानों एवं दूसरे व्यापारिक प्रतिष्ठान खुलने के साथ रविवार सुबह आम जीवन सामान्य हो गया.

कश्मीर घाटी में मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल

हिज्बुल कमांडर बुरहान वानी की पहली बरसी पर पर कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए कश्मीर में दो दिन से निलंबित मोबाइल और ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा को फिर से बहाल कर दिया गया है. मोबाइल इंटरनेट सेवा शनिवार (8 जुलाई) रात ही बहाल कर दी गई थी लेकिन बीएसएनएल ब्रॉडबैंड सेवा आज (रविवार, 9 जुलाई) सुबह बहाल हई है. अधिकारी ने बताया कि मोबाइल और इंटरनेट सेवा कश्मीर में बहाल कर दी गई है. अधिकारी ने बताया कि यहां सिर्फ 2जी सेवा ही काम कर रही हैं.

उन्होंने ने बताया, उच्च गति नेटवर्क सेवा अभी भी निलंबित है. अधिकारी ने कहा कि उच्च गति वाली इंटरनेट सेवा बहाल करने का फैसला स्थिति के आकलन के बाद ही किया जाएगा. पूरे घाटी में गुरुवार (6 जुलाई) की रात को बुरहान वानी की बरसी देखते हुए कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए एहतियातन इंटरनेट सेवा निलंबित कर दी गई थी. वानी पिछले साल आठ जुलाई को सुरक्षा बलों के साथ हुए मुठभेड़ में कश्मीर के अनंतनाग जिले में मारा गया था.

Loading...

Check Also

बांग्लादेश ने दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में भारत को 5 रन से हराया, तीन मैचों की श्रृंखला में भारत 2-0 से पीछे

ढाका : बांग्लादेश ने दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में भारत को हरा दिया है। इसके साथ ...