Breaking News

एक बार Delete होने के बाद Whatsapp पर दोबारा से Download करें डेटा

आप सभी को यह तो पता ही होगा की Whatsapp पर आप 30 दिन पुराना डेटा डाउनलोड किया जा सकता हैं। अगर आपको लगता है की आपकी कोई पर्सनल फोटो या वीडियो आपसे डिलीट हो गई है तो उसे आप दोबारा भी डाउनलोड कर सकते है। हालांकि, 30 दिन से ज्यादा होने के बाद फोटोज और विडियोज डाउनलोड किए जाने के बाद Whatsapp के सर्वस से डिलीट हो जाते हैं और उन्हें दोबारा डाउनलोड नहीं किया जा सकता।

ऐंड्रॉयड यूजर्स को Whatsapp पर अपने फोटो, विडियो और बाकी अटैचमेंट्स सिक्यॉर रखने के लिए सबसे सिंपल सॉल्यूशन Gmail का मिलता है। सभी ऐंड्रॉयड फोन बाय डिफॉल्ट एक जीमेल अकाउंस से लिंक होते हैं। लिंक्ड जीमेल अकाउंट की मदद से वॉट्सऐप डेटा सेफ रखा जा सकता है। यूजर्स ऐप की सेटिंग में जाकर गूगल ड्राइव पर डेटा का बैकअप ले सकते हैं और इसे बाद में दूसरे किसी भी डिवाइस पर रीस्टोर किया जा सकता है।

Whatsapp से दोबारा वही फाइल्स डाउनलोड की जा सकती हैं, जिन्हें यूजर की ओर से डिलीट ना किया गया हो। अगर पूरा कन्वर्सेशन डिलीट किया जा चुका है, तो कंटेंट भी दोबारा नहीं देखा जा सकेगा। अगर ऐसा नहीं है तो Whatsapp ऐप और चैट्स ओपन करें। इसके बाद उस फाइल तक स्क्रॉल करें जो आपको डाउनलोड करनी हो और ब्लर दिख रही इस फाइल पर टैप करें और यह दोबारा डाउनलोड हो जाएगी। हालांकि, फाइल रिसीव होने के 30 दिन बाद ऐसा नहीं किया जा सकेगा।

कई बार ऐसा करने पर Whatsapp एरर मेसेज दिखाता है और स्क्रीन पर लिखकर आता है, ‘can’t download, please ask that it be resent to you?’ ऐसे में सबसे पहले चेक करें कि आपके फोन में ऐक्टिव इंटरनेट कनेक्शन है या नहीं। इसके अलावा जरूरी है कि आपके फोन की डेटा और टाइम सही हो क्योंकि डेट गलत होने पर आप Whatsapp सर्वर से कनेक्ट नहीं हो पाएंगे। इसके अलावा आपके डिवाइस पर स्टोरेज स्पेस खाली ना हो तब भी वॉट्सऐप एरर मेसेज दिखाता है।

 
Loading...

Check Also

बेहतर प्राइवेसी के लिए मैसेंजर के लिए ऐप लॉक लेकर आया फेसबुक

फेसबुक की तरफ से मैसेंजर में ऐप लॉक नामक एक ऐसे फीचर की पेशकश की ...