Breaking News

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, 786 सांसद लेंगे मतदान में हिस्सा

देश का 15वां उप राष्ट्रपति तय करने के लिए संसद के दोनों सदनों के सांसद आज वोट डालेंगे। मतदान संसद भवन में सुबह 10 बजे से शुरू होगा। आंकड़े राजग उम्मीदवार के पक्ष में हैं। ऐसे में राष्ट्रपति चुनाव की तरह ही उपराष्ट्रपति चुनाव को भी महज औपचारिकता माना जा रहा है।
दरअसल इस चुनाव में राजग में अपने बूते अपने उम्मीदवार को जीत हासिल कराने माद्दा था। इस बीच राजग के इतर 5 दलों के समर्थन में आ जाने के बाद मुकाबला एकतरफा हो गया है। चुनाव परिणाम शनिवार शाम को ही घोषित हो जाएगा।

इस चुनाव में 777 सांसद अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें लोकसभा में राजग के 340 तो राज्यसभा में 85 सांसद हैं। इसके अलावा एआईएडीएमके के दोनों धड़ों, इनेलो, टीआरएस और वाईएसआर कांग्रेस ने भी राजग उम्मीदवार वेंकैया नायडू को समर्थन देने की घोषणा की है। इन दलों के सांसदों की संख्या 26 है।

इस प्रकार राजग उम्मीदवार के पक्ष में घोषित तौर पर 451 सांसद हैं, जबकि भाजपा कुछ निर्दलीय सांसदों को भी साधने की कोशिश कर रही है। ऐसे में विपक्ष के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी की उम्मीदवारी महज औपचारिकता ही है।

हमेशा की तरह इस बार भी उपराष्ट्रपति चुनाव में सीक्रेट बैलेट और विशेष कलम का इस्तेमाल होगा। वोट देने के लिए सांसदों को आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए विशेष कलम का ही उपयोग करना होगा। ऐसा नहीं करने की स्थिति में सांसदों के वोट अमान्य हो जाएंगे

Loading...

Check Also

मैनपुरी लोकसभा तथा खतौली एवं रामपुर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के उप निर्वाचन हेतु कल सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : प्रदेश में 21-मैनपुरी लोकसभा तथा 15-खतौली एवं 37-रामपुर विधान ...