Breaking News

उत्तर प्रदेश से रूठा मॉनसून, मौसम विभाग ने बताया क्यों नहीं हो रही बारिश

अशाेक यादव, लखनऊ। दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून के रूठे रहने से हालात दिन ब दिन बिगड़ते जा रहे हैं। खरीफ की फसलों में मुख्य फसल धान की रोपाई पिछड़ रही है। ज्वार, बाजरा, तिल, अरहर, उड़द आदि की बोवाई भी प्रभावित हो रही है। मौसम विभाग ने बताया कि मॉनसून के बादल उत्तरी क्षेत्र को छोड़कर निचले वायुमंडल से दक्षिण की तरफ जा रहे हैं जिससे उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में बारिश नहीं हो रही है।

मौसम निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि फिलहाल अगले एक हफ्ते और उत्तर प्रदेश में मॉनसून के मेहरबान होने के आसार नहीं हैं। हालांकि, पश्चिमी यूपी में छिटपुट बारिश हो सकती है। उन्होंने बताया कि मॉनसून में बन रहे बादल उत्तरी क्षेत्र को छोड़कर निचले वायुमंडल से दक्षिण की तरफ जा रहे हैं। इसकी वजह से उड़ीसा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात आदि राज्यों में अच्छी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार जून से 9 जुलाई तक उत्तर प्रदेश में 176.5 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी जबकि अब तक महज 65.8 मिमी यानि सिर्फ 37.3 प्रतिशत ही बारिश हो सकी है।

बारिश न होने से किसान भी परेशान हैं। कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार अब तक महज 28.95 प्रतिशत धान की रोपाई व अन्य फसलों की बोवाई हो पाई है। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि अगर एक हफ्ते और बारिश नहीं हुई तो किसान त्राहिमाम कर उठेंगे। इन हालात के बारे में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि बारिश न होने की वजह से उपजे हालात पर कृषि विभाग पूरी तरह सतर्क है। बीती 8 जुलाई को ही उन्होंने सिंचाई विभाग के प्रमुख सचिव से बात कर निर्देश दिए हैं कि सभी नहरों को पूरी क्षमता से चलाया जाए।

कृषि मंत्री ने निर्देश दिए हैं कि मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल कारणों से अगर कोई सरकारी नलकूप खराब हो तो उसे तत्काल ठीक करवाया जाए। सिंचाई विभाग के प्रमुख सचिव ने कृषि मंत्री के निर्देशों के क्रम में तत्काल कार्यवाही शुरू कर दी है और एक निगरानी  प्रकोष्ठ भी बना दिया है। कृषि मंत्री ने कहा कि अगर आगे बारिश नहीं हुई तो फिर अगस्त में किसानों को तिलहन के बीज उपलब्ध करवाए जाएंगे ताकि कम पानी वाले इलाकों खासतौर पर बुन्देलखंड में तिलहन की फसल किसान ले सकें। इसके साथ ही हालात और बिगड़े तो कृषि विभाग आपात कदम भी उठाएगा। 

Loading...

Check Also

शिवसेना के नेता आदित्य ठाकरे एक दिन के बिहार दौरे पर जाएंगे, मिलेंगे तेजस्वी यादव व अन्य नेताओं से

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, मुंबई / पटना : उद्धव ठाकरे की नेतृत्व वाली शिवसेना के ...