Breaking News

इन आसान तरीकों से बचाएं स्मार्टफोन की बैटरी

स्मार्टफोन जीवन की बड़ी जरूरत बन गया है। इसके बिना कोई काम नहीं होता लेकिन लगातार स्मार्टफोन के इस्तेमाल से फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है और आज कल की बिजी लाइफ में लोगों को फोन चार्ज करने का समय भी नहीं मिल पाता।

लेकिन ऐसे समय में जब लोगों के पास टाईम की कमी है, हम आपको ऐसे पांच तरीके बता सकते हैं जिनसे आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को लंबे समय तक बचा कर रख सकते हैं। 

कम करें डिस्प्ले ब्राइटनेस

स्मार्टफोन के सबसे जरूरी हिस्सों में से एक है डिस्प्ले ब्राइटनेस। अगर आप अपने ब्राइटनेस के लेवल को बढ़ा लेते हैं तो ये आपके फोन की बैटरी को ज्यादा खर्च करेगा। इसलिए इस्तेमाल करने की ज्यादा जरूरत न महसूस होने पर इसे कम ही रखे जिससे आप अपनी बैटरी बचा सकेंगे। 

ब्लूटूथ और लोकेशन को बंद करें

अगर आप अपने फोन का ब्लूटूथ और लोकेशन ऑन रखते हैं तो आपके फोन की बैटरी बहुत तेजी से खत्म होगी। तो ऐसी स्थिति में जब आपको ब्लूटूथ और लोकेशन को ऑन करने की जरूरत हो तभी इन्हें ऑन करें। आप क्विक ऐक्सेस पैनल से इन्हें ऑफ कर सकते हैं।

लाइव वॉलपेपर के इस्तेमाल करें बंद

जब यूजर लाइव वॉलपेपर का इस्तेमाल करते हैं तो हायर फ्रिक्वेंसी पर अपडेट होता है जिससे काफी बैटरी कंज्यूम होती है। ऐसे में इसे बंद करने पर आप अपने स्मार्टफोन की बहुत बैटरी बचा पाएंगे। 

अनवांटेड बैकग्राउंट ऐप को करें बंद

बैकग्राउंड में चल रहे ऐप अगर लंबे समय तक चल रहे हैं तो वो आपके फोन की बैटरी कंज्यूम करते हैं। इसलिए अपने फोन की बैटरी बचाने के लिए आप अपने उन सारे बैकग्राउंड ऐप्स बंद कर दें जिन्हें आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। 

ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले फीचर करे बंद

ये फीचर हमें डेट,टाईम और बैटरी का क्विक लुक देने में मदद करता है लोकिन अगर आप हर समय इसे ऑन रखते हैं तो इससे फोन की बैटरी तेजी से खत्म होती है। अगर आप इसे बंद कर देते हैं या पावर सेविंग मोड पर कर लेते हैं तो फोन की बैटरी सेव होगी।

Loading...

Check Also

बड़े काम का है पीएम किसान मोबाइल ऐप, रजिस्ट्रेशन से लेेकर लिस्ट में नाम देखने तक की है सुविधा

किसानों के लिए मोदी सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम बेहद फायदेमंद है। इस ...