Breaking News

आपकी बॉडी को बैटरी में ‘बदल’ देता है नया वियरेबल डिवाइस

रिसर्चर्स ने एक उम्दा वियरेबल डिवाइस (ऐसा डिवाइस जिसे आप पहन सकें) डिवेलप किया है। यह डिवाइस बेहद खास है, क्योंकि यह इंसान के शरीर को बायोलॉजिकल बैटरी में बदलने में सक्षम है। यह यूनीक वियरेबल डिवाइस खुद यूजर्स से पावर्ड होगा।

SciTechDaily की रिपोर्ट के मुताबिक, इस डिवाइस को लो-कॉस्ट वियरेबल गैजेट बताया गया है। यह डिवाइस स्ट्रेचबल भी है। यानी, इसे अंगूठी, ब्रैस्लेट और अलग-अलग तरह की एक्सेसरीज के रूप में पहना जा सकता है, जो कि यूजर्स की स्किन को टच करते रहें।

यह खास वियरेबल प्रॉडक्ट यूजर्स की नेचुरल हीट को टैप करता है। वियरेबल डिवाइस इंसान के इंटरनल टेम्प्रेचर को इलेक्ट्रिसिटी में कन्वर्ट करने के लिए थर्मोइलेक्ट्रिक जेनरेटर्स का इस्तेमाल करता है।

न्यू पेपर के सीनियर ऑथर और सीयू बोल्डर में पॉल एम रैडी डिपार्टमेंट ऑफ मैकेनिकल इंजीनियरिंग के एसोसिएट प्रोफेसर जियानलियांग जियाओ का कहना है,  ‘भविष्य में, हम आपके वियरेबल इलेक्ट्रॉनिक्स को बैटरी के बिना भी पावर देना चाहते हैं।’

यह डिवाइस स्किन स्पेस के प्रत्येक स्क्वायर सेंटीमीटर से करीब 1 वोल्ट एनर्जी जेनरेट कर सकता है। मौजूदा बैटरीज जो पावर देती हैं, उसके मुकाबले प्रति एरिया पर वॉल्टेज काफी कम है। लेकिन, यह फिटनेस बैंड्स और वॉचेज जैसे प्रॉडक्ट्स को पावर देने के लिए पर्याप्त है।

डैमेज होने की स्थिति में यह वियरेबल डिवाइस खुद को ठीक भी कर लेता है। स्ट्रैचबल होने के साथ ही यह पूरी तरह से रिसाइकल करने योग्य है। इसके अलावा, यह कंवेंशनल इलेक्ट्रॉनिक्स का बेहतरीन विकल्प भी हो सकता है। 

Loading...

Check Also

22000 रुपये से कम में लॉन्च हुआ 16 घंटे तक चलने वाला HP का नया लैपटॉप

कोरोना के चलते सब कम घर से हो रहे हैं जिस वजह से भारत में ...