Breaking News

अमेठी: स्वामी विवेकानंद के सपनों को आरजीआईपीटी ने किया साकार- स्मृति ईरानी

अशाेक यादव, लखनऊ। राजीव गांधी पेट्रोलियम प्रौद्योगिकी संस्थान (आरजीआईपीटी) जायस द्वारा प्रोजेक्ट अमेठी शिक्षा एवं समावेशी विकास कार्यक्रम के अंतर्गत शुरू किये गये ऑनलाइन अध्ययन-अध्यापन का उद्घाटन सोमवार को मुख्य अतिथि केंद्रीय स्मृति जूबिन इरानी ने किया।

ऑनलाइन अध्ययन-अध्यापन कार्यक्रम कक्षा नौ से बारहवीं के छात्रों की गणित, भौतिकी, रसायन एवं अँग्रेजी विषयों की स्कूली शिक्षा को और सुदृढ़ करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इसके अंतर्गत सोमवार को 100 मेधावी बच्चे जिनके अभिभावकों की वार्षिक आय 50 हजार रुपये से कम है को ऑनलाइन कक्षाएं करने के लिए निःशुल्क रूप से एंड्राइड फोन उपलब्ध कराये गये।

इन 100 बच्चों में 54 छात्राएं तथा 46 छात्र हैं। जिनमें से अनुसूचित जाति वर्ग के 10 एवं अल्पसंख्यक वर्ग के 07 छात्र-छात्राओं का चयन किया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत संस्थान के बी.टेक. के छात्र-छात्राएँ, जो जेईई एडवांस्ड उत्तीर्ण हैं, बच्चों को विज्ञान, गणित एवं अँग्रेजी की शिक्षा प्रदान कर रहे हैं।

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप-प्रज्वलन एवं सरस्वती वंदना से हुआ। मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों का स्वागत करते हुए संस्थान के निदेशक आचार्य अखौरी सुधीर कुमार सिन्हा ने कहा कि आरजीआईपीटी राष्ट्रीय महत्व का एक अग्रणी उच्च शिक्षण संस्थान है और अमेठी जनपद में स्कूली विज्ञान शिक्षा को लोकप्रिय बनाने एवं उसकी गुणवत्ता में सुधार के प्रति समर्पित है। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि मयंकेश्वर शरण सिंह विधायक तिलोई एवं संस्थान के निदेशक आचार्य अखौरी सुधीर कुमार सिन्हा भी उपस्थित रहे।

Loading...

Check Also

प्रतापगढ़ में टोल प्लाजा पर विधायक का बवाल, टोल कर्मियों को गनर से पिटवाया, बैरियर तोड़ा

अशाेक यादव, लखनऊ। यूपी के प्रतापगढ़ में प्रयागराज-प्रतापगढ़ हाईवे पर बने मऊआइमा रामनगर गंसियारी टोल ...