Breaking News

हर ब्लॉक में जल्द होगी आईटीआई की स्थापना: कपिलदेव अग्रवाल

अशाेक यादव, लखनऊ। प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिलदेव अग्रवाल ने कहा है कि प्रदेश में जल्द ही विश्वकर्मा तकनीकी उन्नयन कार्यक्रम को प्रारम्भ किया जायेगा। जिसके तहत हर ब्लॉक में आईटीआई की स्थापना की जायेगी। इससे युवाओं को तकनीकी तौर पर दक्ष बनने और रोजगार पाने में आसानी होगी। उन्होंने बताया कि विभाग का अगला लक्ष्य दस हजार युवाओं को विभिन्न कम्पनियों में रोजगार मुहैया कराना है, जिसके लिए कम्पनियों से सम्पर्क किया जा रहा हैं।

मंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने रविवार को अपने विभाग की 100 दिन की उपलब्धिया पत्रकारों से साझा करते हुये कहा कि प्रदेश में आईटीआई से जुड़कर युवाओं को आज सुखद अनुभूति हो रही है। विभाग ने बीते सौ दिनों में तमाम कार्यक्रमों का आयोजन कर युवाओं का विश्वास जीता है। युवाओं को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से दीर्घकालिक व्यावसायिक प्रशिक्षण दिलाने तथा उप्र. कौशल विकास मिशन के तहत बड़े नामी कम्पनियों में प्रशिक्षण प्रदान कराने या फिर रोजगार के लिए सफल प्रयास किया गया है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री प्रशिक्षु प्रोत्साहन योजना में दस हजार युवाओं को अपरेनटिशशिप कराया गया है। जिसमें बहुत सारे युवाओं को अपरेनटिशशिप वाले कम्पनियों से रोजगार का आफर भी हुआ है। इसके अलावा बीते दिनों 15 नवीन निर्मित आईटीआई भवनों का लोकार्पण किया गया, जिसके कार्य पूरे हो चुके है। उन्होंने आगामी योजनाओं पर कहा कि विभाग आगे बढ़ रहा है और अग्रिम योजना भी बनकर तैयार है।

जल्द ही युवाओं का प्रशिक्षण, महिला संरक्षण गृह की संवासनियों एवं किशोर सुधार गृह के किशोरों के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम होंगे। जिससे वे अपने जीवन में सुधार ला सके। उन्होंने कहा कि हेल्थ केयर के नये कोर्सेज में कस्टमाइज्ड प्रशिक्षण कराया जाना तय हुआ है। नये क्षेत्रों में कौशल विकास की राह बनायी जायेगी। लाजिस्टिक सेक्टर की मांग को देखते हुए परिवहन विभाग के सहयोग से वाहन चालकों का प्रशिक्षण भी कराया जायेगा।

Loading...

Check Also

सूर्या कमान में सेना के घुड़सवारों का शानदार प्रदर्शन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : खनऊ छावनी स्थित सूर्या खेल परिसर में घुड़सवारी प्रदर्शन ...