Breaking News

स्टार्टअप को बढ़ावा देगी सरकार, स्थापित होंगे सात नए इन्क्यूबेटर

प्रदेश सरकार ने स्टार्टअप को बढ़ावा देने के सरकार ने सात नये इन्क्यूबेटरों को स्थापित करने का निर्णय लिया है। सरकार स्टार्टअप नीति 2020 को मंजूरी दे दी है। इस संबंध में सोमवार को अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक कुमार की अध्यक्षता में लोकभवन में बैठक आयोजित की गयी। बैठक में राज्य में 7 स्टार्टअप इन्क्यूबेटरों की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी है।

इस बारे में जानकारी देते हुए आलोक कुमार ने बताया कि जुलाई 2020 में शुरू की गई राज्य स्टार्टअप नीति, उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में कम से कम एक से अधिक 100 इनक्यूबेटर स्थापित करके स्टार्टअप के विकास और उनके स्टार्टअप विचारों के पोषण के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने का लक्ष्य तय किया गया है।

उन्होंने कहा कि स्टार्टअप नीति 2020 के तहत मान्यता प्राप्त ये इंक्यूबेटर प्राथमिक सूचना प्रदान करने, स्टार्टअप को मार्गदर्शन और नई नीति के तहत राज्य सरकार की ओर से दिए गए प्रोत्साहन के लिए अलग-अलग स्टार्टअप की सिफारिश करने के लिए हब एंड स्पोक मॉडल के तहत काम करेंगे।

उन्होंने कहा कि इनक्यूबेटर्स स्टार्टअप इकोसिस्टम का एक प्रमुख घटक है। वे अलग-अलग संसाधनों भौतिक कार्यालय स्थान, कोचिंग, सलाह, कानूनी और कॉर्पोरेट सेवाओं के साथ स्टार्टअप प्रदान करते हैं और अपने व्यवसाय को विकसित करने के लिए नेटवर्क कनेक्शन मुहैया करते हैं।

इन संस्थानों में होगी स्थापना
– बनारस हिंदू विश्वविद्यालय
– जीएलए विश्वविद्यालय
– महर्षि सूचना और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय
– कृष्णा इंजीनियरिंग कॉलेज
– जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट

सरकार ने इन इन्क्यूबेटरों को दी मान्यता
– अटल इनोवेशन आर्किटेक, बनारस हिंदू उपन्यास
– राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, बांदा
– एनएसएसओएम 1 0000S तारतुपस्वर हाउस नोएडा
– जयपुरिया इन स्टैटे फॉन्मेंट, लखनऊ
– महर्षि सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, लखनऊ
– जीएलए विश्वविद्यालय मथुरा
– कृष्णा इंजीनियरिंग कॉलेज, गाजियाबाद

आलोक कुमार ने बताया कि इन संस्थानों में शुरू किए गए स्टार्टअप अब पॉलिसी में शुरू किए गए प्रोत्साहनों के लिए आवेदन कर सकेंगे। इन इन्क्यूबेटरों को अपने संस्थान में आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर को स्थापित करने और नीति के प्रावधान के अनुसार परिचालन व्यय के लिए पूंजी अवसंरचना सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार और उद्यमिता की ओर ले जाने का प्रमुख लक्ष्य है।

Loading...

Check Also

हाईसेंस ने अपने AC पोर्टफोलियो को बढ़ाया

PM 2.5 हेल्थ फिल्टर, और 100% कॉपर बिल्ड, यह एसी इमबोडीज पर्यायवरण को बिना नुकसान ...