Breaking News

लखनऊ से वाराणसी, प्रयागराज, बरेली के लिए विमान सेवाएं जल्द, मंत्री नंदी ने दिया व्यवस्था का निर्देश

अशाेक यादव, लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्री नन्दगोपाल गुप्ता नन्दी ने गुरुवार को अपने विधानसभा कार्यालय कक्ष में नागरिक उड्डय विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

बैठक में मंत्री ने हवाई उड़ान के प्रति लोगों के लगातार बढ़ रहे रुझान को देखते हुए रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत अन्य शहरों के लिए हवाई उड़ान शुरू करने का निर्देश दिया। इस दौरान लखनऊ से बरेली, वाराणसी, हिंडन और प्रयागराज के लिए हवाई उड़ान शुरू करने के कवायद का निर्णय लिया गया। 

बैठक में वाराणसी के साथ ही आस-पास के शहरों के पर्यटन विकास पर भी चर्चा हुई। इसमें पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वाराणसी एयरपोर्ट को रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम से जोड़ने का निर्णय लिया गया। वाराणसी एयरपोर्ट से अभी तक रिजनल लेवल की एक भी उड़ान सेवा मौजूद नहीं है। जिसके तहत निर्णय लिया गया कि वाराणसी से लखनऊ, बरेली के साथ ही अन्य शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू की जाए।

विशेष सचिव एवं निदेशक नागरिक उड्डयन विभाग सुरेंद्र सिंह ने लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर, प्रयागराज, आगरा, हिंडन के साथ ही अन्य एयरपोर्ट की प्रगति व योजनाओं की पूरी जानकारी दी। कोविड काल में भी हवाई यात्रा करने वालों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए महत्वपूर्ण एयरपोर्टों से जल्द ही अन्य शहरों के लिए भी हवाई उड़ान शुरू करने का निर्णय लिया गया।

नन्दी ने बैठक में कहा कि अगर हिंडन एयरपोर्ट से प्रयागराज और लखनऊ के लिए हवाई सेवा शुरू हो जाए तो यह लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा। विकास की दृश्टि से पूरे प्रदेश के लिए मील का पत्थर साबित होगा। हिंडन से प्रयागराज और लखनऊ के लिए हवाई सेवा शुरू करने की कवायद का निर्णय लिया गया, इसके लिए एयरलाइंस कंपनियों व डीजीसीए से वार्ता की जाएगी। 

मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा लखनऊ एयरपोर्ट को 50 वर्ष की लीज पर मेसर्स अडानी इंटरप्राइजेज को दिया गया है। यह एयरपोर्ट एक नवंबर 2020 से अडानी इंटरप्राइजेज द्वारा गठित की गई, एसपीवी मेसर्स अडानी लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड द्वारा संचालित किया जा रहा है।

मंत्री ने बताया कि प्रयागराज एयरपोर्ट पर डेनेज सिस्टम हेतु 120.59 लाख का आगड़न प्राप्त हुआ है। इसका परीक्षण मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा हैं। मंत्री ने बताया कि आरसीएस में चयनित अलीगढ़, आजमगढ़, श्रावस्ती तथा मुरादाबाद एयरपोर्ट का नो फ्री एयरपोर्ट के रूप में विकास कार्य राज्य सरकार द्वारा कराया जा रहा है।

नागरिक उड्डय मंत्री ने कहा कि बरेली से लखनऊ और प्रयागराज के लिए हवाई उड़ान की सबसे ज्यादा जरूरत है। बरेली प्रदेश के विकसित औद्योगिक शहरों में एक है, यहां के उद्यमियों को प्रयागराज और लखनऊ हाईकोर्ट आने के लिए सात से आठ घंटे का सफर करना पड़ता है। हवाई सेवा शुरू करने से लोगों को काफी सहूलियत होगी।

जिस पर बरेली लखनऊ और प्रयागराज के लिए हवाई उड़ान शुरू करने की कवायद का निर्णय लिया गया। हिंडन एयरपोर्ट की उपयोगिता पर भी चर्चा हुई। जिस पर अधिकारियों ने कहा कि हिंडन एयरपोर्ट से लखनऊ और प्रयागराज के लिए हवाई उड़ान शुरू करना लोगों के लिए काफी लाभदायक साबित होगा।

नागरिक उड्डयन मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि प्रदेश के एयरपोर्टों को लोगों को और अधिक उपयोगी बनाया जाए। जिसके लिए छोटे व उपयोगी शहरों के लिए हवाई उड़ान शुरू करने की प्लानिंग की जाए।

उन्होंने कहा कि नागरिक उड्डयन विभाग देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। बैठक के दौरान विशेष सचिव नागरिक उड्डयन विभाग सुरेंद्र सिंह, प्रबंधक परिचालन सुनील कौरा, वित नियंत्रक वीके राय, मुख्य अभियंता शोभित दारा, उप सचिव डॉ सत्य प्रकाश तिवारी, अनु सचिव सुरेंद्र कुमार मौजूद रहे।

Loading...

Check Also

कांग्रेसियों ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाई

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, इटावा : कांग्रेस कार्यालय पर संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ...