Breaking News

राज्य के 16 जिलों में निजी क्षेत्र के सहयोग से मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की जाएगी: मुख्यमंत्री

अशाेक यादव, लखनऊ। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए प्रदेश में दो लाख बेड तैयार कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के 16 जिलों में निजी क्षेत्र के सहयोग से मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की जाएगी। इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। जल्द ही मेडिकल काउंसिल में प्रस्ताव भेजकर स्वीकृति प्राप्त कर ली जाएगी। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को अयोध्या में राजर्षि दशरथ मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने बताया कि तीन लाख से अधिक कोरोना जांच करने की क्षमता विकसित कर ली गई है। उन्होंने बताया कि कोरोना की पहली लहर के शुरुआत के समय सैम्पल को जांच के लिए यूपी से बाहर भेजना पड़ता था। तब और अब की स्थिति में बहुत परिवर्तन आ गया है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि 1947 से 2016 तक 69 वर्षों में उत्तर प्रदेश में सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज बन पाए थे जबकि पिछले चार वर्ष के दौरान प्रदेश में 32 नए मेडिकल कॉलेज बन चुके हैं या बन रहे हैं। इस सत्र में 14 नए मेडिकल कॉलेज भारत सरकार के सहयोग से तैयार किए जाएंगे। आने वाले समय में उत्तर प्रदेश देश का ऐसा राज्य होगा जहां सबसे अधिक संख्या में मेडिकल कॉलेज होंगे।योगी ने कहा कि आने वाले समय में अयोध्या नगरी वैश्विक मानचित्र पर नया स्थान बनाने जा रही है।

उन्होंने कहा कि पर्यटन के साथ अन्य क्षेत्रों में भी जनपद में उच्च स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। स्वास्थ्य के साथ शिक्षा के क्षेत्र में भी सुविधाओं में इजाफा किया जाएगा। अयोध्या उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं का भी केन्द्र बनेगी। इस दिशा में अयोध्या का मेडिकल कॉलेज मील का पत्थर साबित होगा।

मेडिकल कालेज का निरीक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री ने अयोध्या में रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला और हनुमानगढ़ी में हनुमंत लला का दर्शन किया। रामजन्मभूमि में मंदिर के नींव के निर्माण कार्य का जायजा लिया। यात्री निवास में रामनगरी के प्रमुख संतों से मुलाकात की। साथ ही मणिराम छावनी में रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास से मुलाकात कर उनके स्वास्थ्य का हाल जाना।  

Loading...

Check Also

टिकट कटने के बाद बीजेपी सांसद डॉ हर्षवर्धन का राजनीति से संन्यास का ऐलान

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली की चांदनी चौक सीट से ...