Breaking News

यूपी सरकार ने गंगा एक्सप्रेस वे 637 किमी को देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे बताया, पड़ताल में आया देश का सबसे लंबा 701 किमी. का महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग एक्सप्रेस वे

लखनऊ। 

उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को 2020-21 का बजट पेश किया। विधानसभा में  वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना की तरफ से पेश बजट में नई योजनाओं के लिए 10 हजार 967 करोड़ का बजट आवंटित किया गया। इन योजनाओं में ही एक है मेरठ से प्रयागराज तक का एक्सप्रेस वे। 637 किमी लंबे इस एक्सप्रेस-वे को बनाने के लिए 2 हजार करोड़ की व्यवस्था बजट में की गई है।

सिर्फ इतना ही नहीं, सरकार ने इस गंगा एक्सप्रेस वे को देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे भी बताया है। हालांकि, योगी सरकार के इस दावे पर अब सवाल उठने शुरू हो गए हैं।

पड़ताल की गई तो पता चला कि मौजूदा समय में देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे 701 किमी. का महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग एक्सप्रेस वे है।

गंगा एक्सप्रेस वे की कहानी प्रयागराज में पिछले साल लगे महाकुंभ से शुरू हुई थी। 29 जनवरी 2019 को जब योगी कैबिनेट की महाकुंभ में बैठक हुई थी, तब इस एक्सप्रेस वे बनाने की घोषणा की गई थी। कैबिनेट ने इसकी मंजूरी भी दी थी।

प्रयागराज में तब मुख्यमंत्री योगी ने बताया था कि गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ से प्रयागराज पहुंचेगा।

इसकी लागत 36 हजार करोड़ बताई गई। तब उत्तर प्रदेश सरकार ने इसे दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे बताया था। हालांकि, अब राज्य सरकार इसे देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस वे बता रही है। जो कि सच नहीं है।

महाराष्ट्र में बन रहा है सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे

यूपी सरकार भले ही दावा करे कि यूपी में वह देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे बना रहे हैं। लेकिन सच यह है कि महराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस सरकार में महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग एक्सप्रेस वे योजना की शुरुआत हुई थी। जो कि उद्धव ठाकरे सरकार में भी तेजी से बढ़ रही है।

महाराष्ट्र में एक्सप्रेस वे का 30% काम पूरा: एमडी

महाराष्ट्र स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के एमडी राधेश्याम मोपलवार ने बताया कि मौजूदा वक्त में देश में हमारा एक्सप्रेस वे ही सबसे लंबा है। हम 701 किमी लंबा एक्सप्रेस वे बना रहे हैं। हमने 30% काम भी पूरा कर लिया है।

हमारा टारगेट था कि 2022 तक यह एक्सप्रेस वे पूरा कर लेंगे। लेकिन मुझे लगता है कि यह अब दिसंबर 2021 से शुरू हो जाएगा। इस एक्सप्रेस वे से सीधे तौर पर 10 जिले जुड़ेंगे, जबकि 14 जिले अप्रत्यक्ष रूप से जुड़ेंगे। यह एक्सप्रेस वे महाराष्ट्र से नागपुर तक होगा।

Loading...

Check Also

अंबानी परिवार के सगाई समारोह में भारतीय वायुसेना ने संभाला था जामनगर में हवाई यातायात : सूत्र

सगाई समारोह में आये विमानों के लिए भारतीय वायुसेना ने हवाई अड्डे पर अपने सैन्य ...