Breaking News

भूमि के रिकार्ड सुरक्षित रखेगा ब्लॉक चेन सिस्टम, कर्नाटक की तर्ज पर यूपी में होगा लागू

अशाेक यादव, लखनऊ। रिकॉर्ड में गड़बड़ी कर अब जमीन बेचना आसान नहीं होगा। आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों ने ब्लॉकचेन आधारित एक ऐसी तकनीक विकसित की है, जिसके माध्यम से न तो जमीन के रिकॉर्ड हैक किए जा सकते हैं और न ही उसमें कोई परिवर्तन।

आईआईटी कानपुर की इस तकनीक को कर्नाटक सरकार ने अपने यहां लागू कर दिया है। उम्मीद है कि यूपी सरकार भी जल्द इसे लागू करेगी, क्योंकि इस तकनीक को लेकर संस्थान के वैज्ञानिकों और प्रदेश सरकार के बीच पहले ही समझौता हो चुका है।

यूपी हो या बिहार। केरल हो या कर्नाटक। प्रॉपर्टी के कागजों में हेरफेर कर गड़बड़ी और धांधली जैसी समस्याएं बड़े स्तर पर हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों की एक टीम ने ब्लॉकचेन सिस्टम को लागू करने का सुझाव दिया था।

संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने बताया कि ब्लॉकचेन सिस्टम से प्रॉपर्टी के सभी दस्तावेज पूरी तरह सुरक्षित हो जाएंगे। कई कंप्यूटर के रिकॉर्ड को एक स्थान पर सुरक्षित रखा जाता है। इससे हैक करना आसान नहीं है। वहीं, एक बार दस्तावेज तैयार होने के बाद उसमें किसी तरह का बदलाव संभव नहीं है। इसको लेकर प्रो. अग्रवाल और प्रदेश सरकार के अधिकारियों में चर्चा हुई थी। पूरा सिस्टम तैयार करने पर सहमति बनी थी।

फिलहाल प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन को सुरक्षित रखने के लिए कर्नाटक सरकार ने आईआईटी कानपुर के साथ समझौता कर इस तकनीक को लागू कर दिया है। सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव चावला ने राजस्व विभाग में यह प्रणाली लागू करने का आदेश दिया है।

संस्थान के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने कर्नाटक सरकार के ब्लॉकचेन सिस्टम लागू करने के बाद वैज्ञानिकों को बधाई दी। ब्लॉकचेन सिस्टम अब तक आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू किया गया है।

Loading...

Check Also

अंबानी परिवार के सगाई समारोह में भारतीय वायुसेना ने संभाला था जामनगर में हवाई यातायात : सूत्र

सगाई समारोह में आये विमानों के लिए भारतीय वायुसेना ने हवाई अड्डे पर अपने सैन्य ...