Breaking News

भीषण गर्मी में तीन राज्यों में मंडरा रहा बिजली संकट, ऊर्जा मंत्री समेत कई बड़े नेताओं ने की हाई लेवल मीटिंग

नई दिल्ली। इन दिनों बढ़ती गर्मी के बीच कई राज्यों में कोयले की कमी को लेकर चर्चा का विषय बना हुआ है। खबर है कि यूपी, महाराष्ट्र, पंजाब समेत 10 राज्यों में कोयले की किल्लत के चलते आने वाले समय में बिजली संकट पैदा हो सकता है। इस बीच अब केंद्र सरकार ने भी कोयले की कमी की बात को माना है।

हालांकि सरकार ने साफ किया है कि यूपी, पंजाब में कोयले की कमी नहीं हुई है, बल्कि आंध्र, राजस्थान, तमिलनाडु जैसे राज्यों में कोयले की कमी देखने को मिल रही है। इससे पहले मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि देश के करीब 10 राज्यों में कोयले की कमी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और तेलंगाना को कोयले की कमी का सामना कर रहे हैं। झारखंड, बिहार, हरियाणा और उत्तराखंड में मांग के मुकाबले कम बिजली उपलब्ध हो पा रही है।

इस मामले में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने बैठक की। आर के सिंह ने कहा कि अभी बिजली संयंत्रों में औसतन कम से कम 24 दिनों का स्टॉक मौजूद है। साथ ही कहा कि चिंता करने की कोई बात नहीं है। बिजली की मांगों को पूरा किया जाएगा। आगे कहा कि जब कोयले की कमी को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पंजाब और यूपी में कोयले की कमी नहीं हुई है। बल्कि आंध्र, राजस्थान, तमिलनाडु में कोल की कमी है। उन्होंने इन राज्यों में कोयले की कमी की अलग-अलग वजह बताई है।

Loading...

Check Also

कालीबाग कब्रिस्तान में गरीबों के रॉबिनहुड मुख्तार अंसारी को किया गया सुपुर्द-ए-खाक

पुत्र उमर अंसारी अपने पिता मुख़्तार की मूंछों को ऊपर की ओर करता हुआ सूर्योदय ...