Breaking News

बांग्लादेश को हराकर भारत ने डब्ल्यूटीसी तालिका में दूसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत की

दुबई : भारत ने रविवार को बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला में 2-0 से क्लीन स्वीप करके आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। इस जीत से भारत ने लगातार दूसरी बार डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने की अपनी संभावनाओं को भी मजबूत कर दिया है। भारत ने 145 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रेयस अय्यर (46 गेंदो पर नाबाद 29) और रविचंद्रन अश्विन (66 गेंदों पर नाबाद 42) के बीच आठवें विकेट के लिए 71 रन की अटूट साझेदारी की मदद से दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन लंच से पहले तीन विकेट से जीत दर्ज करके दो मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया।

इससे भारत को डब्ल्यूटीसी तालिका में 58.92 प्रतिशत अंकों के साथ अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद मिली। अब उसे अगले साल फरवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलनी है जो कि डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह बनाने की दृष्टि से महत्वपूर्ण होगी। भारत को अगर लगातार दूसरी बार डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह बनानी है तो उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। ऑस्ट्रेलिया पहली बार डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह बनाने की दौड़ में अभी सबसे आगे है। पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम के कुल 76.92 प्रतिशत अंक हैं।

ऑस्ट्रेलिया को अभी दक्षिण अफ्रीका से दो टेस्ट मैच खेलने हैं। उसने ब्रिसबेन में पहला टेस्ट मैच दो दिन के अंदर जीता था। भारत के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के चार मैच ऑस्ट्रेलिया की वर्तमान चक्र में अंतिम श्रृंखला होगी। भारत ने दक्षिण अफ्रीका के ऑस्ट्रेलिया के हाथों पहले टेस्ट में हार के कारण दूसरा स्थान हासिल किया था। डीन एल्गर की अगुवाई वाली टीम के पास हालांकि वर्तमान श्रृंखला में वापसी करके फिर से दूसरा स्थान हासिल करने का मौका रहेगा। दक्षिण अफ्रीका को इसके बाद फरवरी-मार्च में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की घरेलू श्रृंखला खेलनी है।

Loading...

Check Also

सूर्या कमान में सेना के घुड़सवारों का शानदार प्रदर्शन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : खनऊ छावनी स्थित सूर्या खेल परिसर में घुड़सवारी प्रदर्शन ...