Breaking News

बड़ी संख्या में हो रहे बहाली ने भाजपा की बौखलाहट बढ़ा दी है : चित्तरंजन गगन

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, पटना। राजद के प्रदेश प्रवक्ता चित्तरंजन गगन ने कहा है कि बिहार की महागठबंधन सरकार द्वारा विभिन्न विभागों में बड़ी संख्या में की जा बहाली से भाजपा की बौखलाहट काफी बढ़ गई है। करोड़ों रिक्तियां चुराने‌ वाली भाजपा आज किस हैसियत से बिहार में हो रहे बहाली पर सवाल उठा रही है। राजद प्रवक्ता ने सातवें चरण के शिक्षक अभ्यर्थियों पर घड़ियाली आंसू बहाने वाले भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल को कटघरे में खड़ा करते हुए जानना चाहा है कि प्रतिवर्ष दो करोड़ नौजवानों को रोजगार देने, पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान 19 लाख नौजवानों को नौकरी देने के साथ हीं पिछले दिनों प्रधानमंत्री द्वारा 18 महिनें में 10 लाख नौजवानों को नौकरी देने के वादे का क्या हुआ।


राजद प्रवक्ता ने कहा कि जब से केंद्र में भाजपा की सरकार बनी है केन्द्रीय सेवाओं में रिक्तियों की संख्या बढ़ती जा रही है। आज केन्द्र की भाजपा सरकार एक करोड़ से ज्यादा रिक्तियां/बहाली चुरा कर बैठी हुई है। पिछले आठ सालों में मात्र 7. 22 लाख नौकरी दी गई। जबकि 22.05 करोड़ लोगों ने नौकरी के लिए आवेदन किया था। जबकि इस आठ साल में सार्वजनिक उपक्रमों सहित केन्द्र सरकार के मातहत विभागों में 90 लाख से ज्यादा पद रिक्त हुए हैं।


राजद प्रवक्ता ने कहा कि जबसे केन्द्र में भाजपा की‌ सरकार बनी है नौकरी देने की संख्या में क्रमिक रूप से कमी आती गई। 2017-18 में घटकर 76147 और 2018-19 में मात्र 38100 लोगों को नौकरी दी गई। चुंकि 2019 में लोकसभा का चुनाव था इसलिए वर्ष 2019-20 में 1लाख 47,096 लोगों को नौकरी दी गई थी। गत वित्तीय वर्ष 2021-22 में फिर नौकरी पाने वालों ‌की संख्या घटकर 38,850 हो गई।


चित्तरंजन गगन ने कहा कि आज की तारीख में रेलवे में 3 लाख , डिफेंस में 2.75 लाख , गृह विभाग में 1.40 लाख , डाक विभाग में 90,000 , राजस्व विभाग में 80,000 के साथ हीं अखिल भारतीय स्तर पर 2019-20 में 60 लाख से ज्यादा पद रिक्त थे जिसे आज की तारीख में एक करोड़ पहुंचने का अनुमान है। सार्वजनिक उपक्रमों को जोड़ देने पर रिक्तियों की संख्या लगभग दो करोड़ से ज्यादा हो जाएगी।


राजद प्रवक्ता ने बताया कि पिछले 14 जून को प्रधानमंत्री द्वारा घोषणा की गई थी कि अगले 18 महिनें में 10 लाख नौकरी देंगे।‌ इस घोषणा के पांच महीने हो गए, घोषणा के अनुसार अबतक 2 लाख 25 हजार लोगों को नौकरी मिल जानी चाहिए थी पर अभी तक किसी एक को भी नौकरी नहीं मिली।


चित्तरंजन गगन ने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार करोड़ों रिक्तियां चुरा कर रखे हुए है और लाखों नौजवानों की उम्र सीमा समाप्त होते जा रहा है ‌आखिर इसके लिए कौन जिम्मेदार होगा। भाजपा नेताओं में यदि थोड़ी भी लाज और शर्म बचा हो तो उन्हें दूसरों से सवाल करने के बजाय अपने गिरेबान में झांकना चाहिए।


राजद प्रवक्ता ने कहा कि बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के नेतृत्व में बनी महागठबंधन सरकार के अभी मात्र तीन महीने हुए हैं और अबतक 30 हजार से ज्यादा नौजवानों को नौकरी मिल चुकी है और बहुत जल्द हीं यह संख्या लाखों में पहुंचने वाली है।

Loading...

Check Also

‘‘जन विश्वास महारैली’’ देश की राजनीति के लिए नई इबारत लिखेगी – प्रो0 मनोज कुमार झा

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, पटना ।राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय मुख्य प्रवक्ता प्रो0 मनोज कुमार झा ...