Breaking News

फेसबुक के शेयरों में गिरावट , सीईओ मार्क जुकरबर्ग अमीरों की सूची में तीसरे से छठे स्थान पर पहुंचे

लखनऊ : सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक के शेयरों में गुरुवार को बड़ी गिरावट आई. बताया जा रहा है कि कंपनी के आगे बढ़ने के अनुमान कम होने की आशंका से कंपनी के अमेरिकी शेयर बाजार नैस्डेक में 20 फीसदी तक गिर गए. कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ पर इसका सीधा असर पड़ा. इससे जकरबर्ग अमीरों की सूची में तीसरे पायदान से खिसककर छठें स्थान पर पहुंच गए.
ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि कंपनी का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) नीचे गिरा और मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ 16.5 अरब डॉलर (1.1 लाख करोड़ रुपये) कम हो गई. वह सबसे अमीर लोगों की फेहरिस्त में तीसरे से छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. जुकरबर्ग के पास 17 प्रतिशत शेयर हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि फेसबुक को तीसरी व चौथी तिमाही में कंपनी के मुनाफे में कमी के आसार हैं. इसके पीछे डेटा चोरी की घटना होने की वजह बड़ा कारण बताया जा रहा है. उल्लेखनीय है कि यूरोपीय कानून के मुताबिक फेसबुक यूजर को विकल्प दे रही है कि वे अपना डेटा शेयर करना चाहते हैं या नहीं. डेटा के आधार पर अभी तक विज्ञापन दिए जाते थे. डेटा शेयर नहीं होगा तो विज्ञापनदाता भी कम होंगे. एक साल में कर्मचारियों की संख्या 47 फीसदी बढ़ी है. इनके लिए जगह की भी व्यवस्था करनी पड़ रही है. इससे कंपनी के खर्च बढ़ रहे हैं.

इस पूरे मामले में फेसबुक के सीएफओ डेविड वेनर ने कहा कि रेवेन्यू ग्रोथ रेट तीसरे और चौथे तिमाही में गिरेगी. फेसबुक की मार्केट वैल्यू 120 अरब डॉलर (8 लाख करोड़ रुपये) घटकर 500 अरब डॉलर रह गई. यह एक दिन में किसी कंपनी में सबसे बड़ी गिरावट

गुरुवार को प्री मार्केट ट्रेडिंग में फेसबुक के शेयर 20.4 प्रतिशत तक गिर गए थे. इस रेट पर मार्केट कैप 128 अरब डॉलर कम हुआ. बुधवार को बाजार बंद होने के बाद आफ्टर-ऑवर ट्रेडिंग में शेयर 23 फीसदी तक गिर गए. इससे फेसबुक की कुल मार्केट कैप करीब 150 अरब डॉलर घटी थी.

Loading...

Check Also

ओरा फाइन ज्वेलरी ने पुणे में अपने स्टोर का किया भव्य पुनरोद्घाटन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / पुणे : भारत का मशहूर डायमंड ज्वेलरी ब्रांड ओरा ...