Breaking News

पुलिस थानों में स्वच्छ वातावरण होना चाहिए ताकि जनता बिना डर के शिकायतें दर्ज करा सकें: सीएम योगी

अशाेक यादव, लखनऊ। सीएम योगी ने कहा कि पुलिस थानों में आम लोगों के लिये स्वच्छ वातावरण होना चाहिये ताकि वे बगैर डर के अपनी शिकायतों को दर्ज करा सकें वहीं अभियान चला कर अपराधी तत्वों पर नकेल कसी जाये।

सीएम योगी ने शुक्रवार को प्रदेश की कानून -व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण, सुशासन एवं शांति -व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के संबंध में यह निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पुलिस थाने में आम जनता के लिए स्वच्छ वातावरण स्थापित हो।

जनसामान्य के बैठने एवं स्वच्छ पेयजल व प्रसाधन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए और अपराधियों के प्रति कठोर अभियान चलाकर सुरक्षा- सुशासन व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाये।

उन्होंने कहा कि पुलिस थाने में आम जनता के लिए स्वच्छ वातावरण स्थापित करते हुए जनसामान्य के बैठने एवं स्वच्छ पेयजल व प्रसाधन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, जिससे आम जनता बिना किसी भय के अपनी शिकायतों के निस्तारण के लिये थाने पर आ सके।

थाने को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए स्वच्छता अभियान के साथ साथ वृक्षारोपण आदि के कार्य कराए जाय। साथ ही प्रदेश में महिला सशक्तिकरण और अपराधियों के प्रति कठोर अभियान चलाकर सुरक्षा- सुशासन व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि गोरखपुर के थाना राजघाट में तत्कालीन प्रभारी निरीक्षक रणधीर कुमार मिश्रा द्वारा व्यक्तिगत रुचि लेकर पूरे थाना स्टाफ के साथ मिलकर टीम भावना से कार्य करते हुए स्थानीय जनता के सहयोग से थाना राजघाट परिसर के जीर्णोद्धार के लिए कार्य किया गया जिसके परिणामस्वरूप थाना -परिसर का कायाकल्प हो गया।

उन्होंने कहा कि रणधीर कुमार मिश्रा ने आगंतुक -कक्ष, थाना -कार्यालय, महिला हेल्प- डेस्क आदि सभी स्थानों को काफी अच्छे तरीके से व्यवस्थित एवं पुनर्निर्मित कराया गया।

साथ ही परिसर की साफ-सफाई काफी अच्छे तरीके से कराते हुए फूल पौधों से सुसज्जित किया गया ,जिससे थाने में आने वाले प्रत्येक आगंतुक को स्वच्छता के साथ-साथ एक सकारात्मक ऊर्जा का अनुभव होता है।

इसी कड़ी में महिला सशक्तिकरण की दिशा में कार्य करते हुए महिला हेल्प -डेस्क एवं महिला विश्रामालय का भी निर्माण कराया गया, जिससे थाने पर आने वाली महिला आगंतुकों को किसी तरह की कोई असुविधा ना हो सके।

रणधीर कुमार मिश्रा द्वारा कराए गए कार्यों की सभी के द्वारा काफी सराहना भी की गई है और पूरे पुलिस परिवार के लिए यह अनुकरणीय है।
Loading...

Check Also

कालीबाग कब्रिस्तान में गरीबों के रॉबिनहुड मुख्तार अंसारी को किया गया सुपुर्द-ए-खाक

पुत्र उमर अंसारी अपने पिता मुख़्तार की मूंछों को ऊपर की ओर करता हुआ सूर्योदय ...