Breaking News

पीवी सिंधु व श्रीकांत की हार के साथ कोरिया ओपन में भारतीय चुनौती समाप्त

सनचियोन (दक्षिण कोरिया)। भारत की शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत के शनिवार को यहां अपने-अपने सेमीफाइनल मैच में हार के साथ कोरिया ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता सिंधु को महिला एकल में स्थानीय खिलाड़ी एन सियॉन्ग से 48 मिनट तक चले मैच में सीधे गेमों में 14-21, 17-21 से हार का सामना करना पड़ा। वहीं पुरुष एकल के सेमीफाइनल में श्रीकांत एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी से 50 मिनट तक चले मुकाबले में 19-21, 16-21 से हार गए।

सिंधु पर कोरियाई खिलाड़ी की यह चौथी सीधी जीत है। उन्होंने इस जीत के साथ सिंधु के खिलाफ अपने रिकॉर्ड को 4-0 किया। दोनों खिलाड़ी पिछली बार बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स 2021 में एक-दूसरे से भिड़ीं थीं, जहां सियॉन्ग ने सिंधु को पराजित किया था।शुरुआती गेम में कोरियाई खिलाड़ी बहुत आत्मविश्वासी दिखीं, क्योंकि उन्होंने गेम की शुरुआत में ही आसानी से पहला अंक हासिल किया और 3-0 की बढ़त ले ली।

इसके बाद उन्होंने 32 शॉट की रैली में दो फुल स्ट्रेच सेव के साथ 7-1 से बढ़त बनाई। सिंधु ने हालांकि सीधे तीन अंक हासिल किए, लेकिन सियॉन्ग ने सिंधु को लय हासिल नहीं करने दी और पांच अंकों की बढ़त के साथ 11-6 के साथ ब्रेक ले ली। सियॉन्ग ने सिंधु के खिलाफ कई तरह के शॉट्स का इस्तेमाल किया। फिर हालांकि सिंधु के दो लंबे शॉट्स ने बढ़त को सात अंक तक पहुंचा दिया। लंबी रैलियों के बाद सिंधु को दो अंक मिले, लेकिन सियॉन्ग ने 16-10 की बढ़त बना ली। सिंधु ने जब भी मोमेंटम को अपनी ओर शिफ्ट करने की कोशिश की, सियॉन्ग ने उस पर ब्रेक लगा दिया।

इस बीच सिंधु के कई लंबे शॉट्स ने सियॉन्ग को फ्री पॉइंट दिए और वह गेम पॉइंट पर पहुंच गई। पहले गेम में सियॉन्ग से 14-21 से हारने से पहले सिंधु ने दो गेम अंक बचाए। दूसरे गेम में सिंधु ने अलग शुरुआत की। उन्होंने तेजी से तीन अंक लिए, लेकिन वाइड शॉट्स की एक श्रृंखला ने सियॉन्ग को स्कोर बराबर करने में मदद की। देखते ही देखते सियॉन्ग ने बढ़त बना ली, लेकिन सिंधु ने चतुर खेल से 5-5 से बराबरी कर ली। फिर करीबी मुकाबला जारी रहा, लेकिन बाद में सियॉन्ग ने 11-9 से बढ़त ले ली।

इंटरवल के बाद सियॉन्ग ने 13-9 की बढ़त बनाई, जिसे सिंधु ने बादमें 14-16 कर दिया, हालांकि कोरियाई खिलाड़ी तेज खेलती रहीं, लेकिन सिंधु ने चार अंकों का फायदा उठाया और कई शॉट्स के साथ जवाबी कार्रवाई की। पर अंतत: सियॉन्ग ने दूसरा गेम 21-17 से जीत की खिताब अपने नाम किया। वहीं श्रीकांत एक बार फिर सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ सके। पिछले महीने भी श्रीकांत को क्रिस्टी के खिलाफ स्विस ओपन के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था।

श्रीकांत ने पहले गेम में अच्छी शुरुआत करते हुए 9-7 की बढ़त बनाई और वह एक समय 11-8 से आगे थे। क्रिस्टी ने हालांकि वापसी करते हुए 13-13 से स्कोर बराबर किया। इसके बाद स्कोर 17-17 हुआ। क्रिस्टी ने स्मैश और शानदार रिटर्न के साथ दो गेम पॉइंट हासिल किए और अंत में 21-19 से पहला गेम जीत लिया। वहीं दूसरे गेम में क्रिस्टी ने बेहतर शुरुआत करते हुए 3-0 से बढ़त बनाई, जो अंत तक बरकरार रही। परिणामस्वरूप उन्होंने 21-16 से गेम जीत लिया।

Loading...

Check Also

मीडिया ओलंपिक सीजन – टू में जमकर दिखा पत्रकारों एवं उनके बच्चों का जोश

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : प्रेमशंकर मिश्रा व आशुतोष यादव ने मीडिया ओलंपिक-2023 सीजन ...