Breaking News

पीएम मोदी आज मेहसाणा में मोढेरा को सौर ऊर्जा संचालित गांव घोषित करेंगे !

सूर्योदय भारतस माचार सेवा, मेहसाणा : गुजरात सरकार के मुताबिक गांव के घरों में 1000 से ज्यादा सोलर पैनल लगाए गए हैं, जो ग्रामीणों के लिए चौबीसों घंटे बिजली पैदा करेंगे ! स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को गुजरात के मेहसाणा जिले के मोढेरा गांव को भारत का पहला सौर ऊर्जा से चलने वाला गांव घोषित करेंगे ! मोढेरा अपने सौर मंदिर के लिए प्रसिद्ध है. सूर्य मंदिर मेहसाणा जिले के मोढेरा में पुष्पावती नदी के तट पर स्थित है. इसे चालुक्य वंश के राजा भीम प्रथम ने सन 1026-27 में बनवाया था.

गुजरात सरकार ने कहा है कि उसने भारत में अक्षय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए गुजरात में विभिन्न कल्याणकारी परियोजनाओं का सतत कार्यान्वयन सुनिश्चित किया है.

मोढेरा का सूर्य मंदिर एक संरक्षित पुरातात्विक स्थल है. इस मंदिर को 9 अक्टूबर को 3-डी प्रोजेक्शन की सुविधा मिलेगी. गुजरात सरकार ने कहा है कि सौर ऊर्जा से चलने वाले 3-डी प्रोजेक्शन को पीएम मोदी समर्पित करेंगे. इसके जरिए बाहर से आने वालों को मोढेरा के इतिहास के बारे में बताया जाएगा.

प्रोजेक्ट के तहत मंदिर परिसर में हेरिटेज लाइटिंग लगाई गई है. यह रोशनी देखने के लिए लोग शाम 6 बजे से रात 10 बजे तक मंदिर में जा सकते हैं. 3-डी प्रोजेक्शन हर दिन शाम को काम करेगा.

Loading...

Check Also

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने श्रीनगर-संगलदान सेक्शन का निरीक्षण किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने हाल ही में ...