Breaking News

पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने तीन विकेट खोकर 28 रन बनाए , दक्षिण अफ्रीका 286 रनों पर ऑल आउट

केपटाउन : दक्षिण अफ्रीका की तरह भारतीय टीम की शुरुआत भी खराब रही, दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने तीन विकेट खोकर 28 रन बना लिए थे। सबसे पहले सलामी बल्लेबाज मुरली विजय महज एक रन बनाकर आउट हुए। फिर शिखर धवन भी 16 रन ही बना पाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान कोहली भी 5 रन बनाकर चलते बने। भारत ने 27 रन पर ही अपने तीन महत्वपूर्ण विकेट गवां दिए थे। दिन के खेल खत्म होने तक रोहित शर्मा (0) और चेतेश्वर पुजारा (5) रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।हालांकि, धवन ने पहले ही ओवर में दो चौके जड़कर भारत को अच्छी और तेज शुरुआत देने की कोशिश की थी। इससे पहले भारतीय तेज गेंदबाजों की बदौलत न्यूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 286 रनों पर ऑल आउट हो गई। भारतीय गेंदबाजों ने लगातार विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को बड़ी पारियां नहीं खेलने दीं।

दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम महज 73.1 ओवर में ही पवेलियन लौट गई। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से डेल स्टेन 16 रन बनाकर नाबाद रहे। पहले सत्र में तीन विकेट गंवाने वाली अफ्रीकी टीम ने दूसरे सत्र में चार विकेट खोए हैं और चायकाल तक सात विकेट के नुकसान पर 230 रन बनाए थे।

-दक्षिण अफ्रीका के लिए कैगिसो रबाडा काफी महत्वपूर्ण पारी खेल रहे थे। लेकिन वह भी अश्विन की फिरकी में फंस गए और साहा को कैच थमा बैठे।  केशव महाराज की जगह बल्लेबाजी करने आए डेल स्टेन काफी संभलकर बल्लेबाजी कर रहे थे। भारतीय टीम अब बल्लेबाजी के लिए उतरेगी।

-चायकाल के बाद दक्षिण अफ्रीका का आठवां विकेट गिरा, शानदार बल्लेबाजी कर रहे केशव महाराज 35 रन बनाकर रन आउट हो गए। केशव महाराज 47 गेंदों पर 35 रनों की पारी खेली। अपनी पारी के दौरान उन्होंने तीन चौके और एक छक्का लगाया।

-इससे पहले दूसरे सत्र में भुवनेश्वर को एक विकेट मिला। वहीं जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और मोहम्मद शमी ने भी अपना खाता खोला। पहले सत्र में अर्धशतक लगाने वाले अब्राहम डिविलियर्स (65) दूसरे सत्र में ज्यादा देर टिक नहीं पाए और बुमराह ने उनकी गिल्लियां बिखेर कर टेस्ट में अपना पहला विकेट हासिल किया। डिविलियर्स ने 84 गेंदें खेलीं और 11 चौके लगाए।

– दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक केशव महाराज (23) और कागिसो रबादा (1) रन बनाए थे। पहले सत्र में भुवनेश्वर कुमार ने डीन एल्गर, एडिन मार्कराम (5) और हाशिम अमला (3) को 12 के कुल स्कोर तक पवेलियन भेज दिया था।

-अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस (62) ने इस सत्र में अपना अर्धशतक पूरा किया। वह अच्छी लय में थे, लेकिन पांड्या की एक गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों में चली गई। साहा ने गेंद को पकड़ने में कोई गलती नहीं की। प्लेसिस ने अपनी पारी में 104 गेंदों का सामना किया और 12 चौके लगाए। विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक तेजी से रन बनाने के मूड में थे। उन्होंने आते ही कुछ अच्छे शॉट्स लगाए। डी कॉक ने 40 गेंदों में सात चौकों की मदद से 43 रनों की पारी खेली। उनकी पारी का अंत भुवनेश्वर ने साहा के हाथों कैच कराया।

-वेर्नोन फिलेंडर भी अच्छी लय में दिख रहे थे, लेकिन मोहम्मद शमी की एक शानदार गेंद उनकी गिल्लियों को छूकर चली गई। उन्होंने 35 गेंदों में चार चौकों की मदद से 23 रनों की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डु प्लेसिस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन भुवनेश्वर ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर डीन एल्गर को बिना खाता खोले विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों कैच करा दिया। इस समय टीम का भी खाता नहीं खुला था।

Loading...

Check Also

सूर्या कमान में सेना के घुड़सवारों का शानदार प्रदर्शन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : खनऊ छावनी स्थित सूर्या खेल परिसर में घुड़सवारी प्रदर्शन ...