Breaking News

कटक टी 20 : कुलदीप यादव-हार्दिक के फेर में उलझा श्रीलंका , चहल को मैन ऑफ़ द मैच

कटक : श्रीलंका के आमंत्रण पर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने केएल राहुल के 61, महेंद्र सिंह धोनी के नाबाद 39 और मनीष पांडे के नाबाद 32 रन की मदद से 20 ओवर्स में 3 विकेट खोकर 180 रन बनाए. जवाब में खेलते हुए श्रीलंका टीम नियमित अंतराल में विकेट गंवाती रही. लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने चार, हार्दिक पंड्या ने तीन और कुलदीप यादव ने 2 विकेट लेकर श्रीलंकाई बल्‍लेबाजी की कमर तोड़ दी. पूरी टीम 16 ओवर में महज 87 रन बनाकर आउट हो गई. इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

भारत की टी20 में यह सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले टीम इंडिया ने 2012 में इंग्‍लैंड को कोलंबो में 90 रनों से हराया था.युजवेंद्र चहल को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

 

 

भारत के लिए पहला ओवर हार्दिक पंड्या ने फेंका जिसमें 11 रन बने. इसमें ओवरथ्रो के जरिये मिले चार रन भी शामिल थे. पारी के दूसरे ओवर में जयदेव उनादकट टीम के लिए पहली कामयाबी लेकर आए. उन्‍होंने निरोशन डिकवेला (13 रन) को राहुल के हाथों कैच करा दिया. उनादकट का यह टी20 का पहला विकेट था. पारी के चौथे ओवर में थरंगा को जीवनदान मिला जब उनादकट की गेंद पर धोनी कैच नहीं लपक सके. पारी के 5वें ओवर में युजवेंद्र चहल को गेंदबाजी के लिए लाया गया. इस ओवर में थरंगा (23 रन, 16 गेंद, एक चौका, दो छक्‍के) ने दूसरी गेंद पर चौका और फिर छक्‍का लगा दिया लेकिन ओवर की पांचवीं गेंद पर चहल ने उन्‍हें धोनी से कैच कराते हुए हिसाब बराबर कर दिया. पांच ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट पर 39 रन था.

पारी का छठा ओवर जसप्रीत बुमराह ने फेंका जिसमें केवल 1 रन बना. अगले ओवर से ‘चाइनामैन’ कुलदीप यादव को आक्रमण पर लाया गया.इस ओवर में 5 रन बने. पारी के 8वें ओवर में चहल ने एंजेलो मैथ्‍यूज (1)को अपनी ही गेंद पर कैच करते हुए श्रीलंका की मुश्किलें बढ़ा दीं. तीसरा विकेट 46 के स्‍कोर पर गिरा.थरंगा के आउट होने के बाद श्रीलंका की रन गति में गिरावट आती जा रही थी. मेहमान टीम के अगले तीन विकेट असेला गुणरत्‍ने (4), दासुन शनाका (1)और कप्‍तान थिसारा परेरा (3) के रूप में गिरे. गुणरत्‍ने और परेरा को चहल ने जबकि शनाका को कुलदीप यादव ने आउट किया.टीम का सातवां विकेट कुसल परेरा (19) के रूप में गिरा जिन्‍हें कुलदीप यादव ने धोनी से कैच कराया. इसके बाद धनंजय के रूप में श्रीलंका ने 8वां विकेट गंवाया.15 ओवर में टीम का स्‍कोर 8 विकेट पर 85 रन था. जल्‍द ही श्रीलंका की पूरी टीम 87 रन बनाकर ढेर हो गई. टीम इंडिया के लिए युजवेंद्र चहल सबसे कामयाब गेंदबाज रहे. उन्‍होंने चार ओवर में 23 रन देकर चार विकेट लिए. हार्दिक पंड्या ने 29 रन देकर तीन और कुलदीप यादव ने 18 रन देकर दो विकेट लिए. एक विकेट जयदेव उनादकट के खाते में आया. हार्दिक पंड्या ने भले ही तीन विकेट लिए लेकिन श्रीलंका के शीर्ष बल्‍लेबाजी क्रम को ढहाने में भारतीय स्पिन जोड़ी चहल और कुलदीप की अहम भूमिका रही.

 

श्रीलंका के लिए पहला ओवर विश्‍वा फर्नांडो ने फेंका जिसकी दूसरी ही गेंद पर रोहित शर्मा ने चौका जमा दिया. ओवर में 10 रन बने. ऑफ ब्रेक बॉलर अकिला धनंजय की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में तीन रन बने. पारी के तीसरे ओवर में राहुल ने दुष्‍मंथ चमीरा को चौका जड़ा, इस ओवर में 7 रन बने. पारी के चौथे ओवर में धनंजय को दो चौके लगाते हुए राहुल ने स्‍कोर को गतिमान रखा. ओवर में भारतीय बल्‍लेबाजों ने 11 रन बटोरे . रोहित शर्मा इस दौरान जैसे ही 15 रन पर पहुंचे, उन्‍होंने टी20 में अपने 1500 रन पूरे किए. यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे विराट कोहली के बाद दूसरे भारतीय बल्‍लेबाज हैं. पारी का 5वां ओवर एंजेलो मैथ्‍यूज ने फेंका जिसकी आखिरी गेंद पर रोहित शर्मा (17 रन, 13 गेंद, दो चौके) चमीरा के हाथों कैच आउट हो गए. पांच ओवर के बाद भारत का स्‍कोर एक विकेट पर 38 रन था. पारी का छठा ओवर (12 रन) भारत के लिहाज से अच्‍छा रहा जिसमें श्रेयस अय्यर ने दो चौके लगाए. केएल राहुल पारी के दौरान विश्‍वास से भरे नजर आए उन्‍होंने पारी के आठवें ओवर में थिसारा परेरा को दो चौके लगाए. इस ओवर में 12 रन बने.केएल राहुल पारी के दौरान विश्‍वास से भरे नजर आए उन्‍होंने पारी के आठवें ओवर में थिसारा परेरा को दो चौके लगाए. ओवर में 12 रन बने. अगले ओवर में उन्‍होंने मैथ्‍यूज को छक्‍का लगाया.

राहुल का टी20 का दूसरा अर्धशतक 34 गेंद पर छह चौके और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ. 10 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट पर 84 रन था. टीम इंडिया का दूसरा विकेट श्रेयस अय्यर (24 रन, 20 गेंद, तीन चौके) के रूप में गिरा जिन्‍हें नुवान प्रदीप की गेंद पर विकेटकीपर डिकेवला ने कैच किया.तीसरे विकेट के रूप में केएल राहुल (61 रन, 48 गेंद, सात चौके, एक छक्‍का) थिसारा परेरा की गेंद पर बोल्‍ड हुए. 15ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट पर 114 रन था. 10 से 15 ओवर के बीच भारत की रन गति में कमी आई. इस दौरान टीम ने दो विकेट गंवाए जबकि उसके खाते में महज 30 रन जुड़े.पारी का 19वां ओवर (गेंदबाज प्रदीप) भारत के लिए बेहतरीन रहा, इसमें 21 रन बने. अाखिरी के ओवरों में जोरदार बल्‍लेबाजी करते हुए धोनी और मनीष पांडे ने स्‍कोर 180 रन तक पहुंचा दिया. धोनी 39 और पांडे 32 रन बनाकर नाबाद रहे.

Loading...

Check Also

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने श्रीनगर-संगलदान सेक्शन का निरीक्षण किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने हाल ही में ...